Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. एक लाख को 1 करोड़ बनाने का ये है बेहद आसान तरीका, बन जाएंगे रातों रात अमीर

एक लाख को 1 करोड़ बनाने का ये है बेहद आसान तरीका, बन जाएंगे रातों रात अमीर

Investment Tips: आप 1 लाख रुपये बचाकर तो नहीं लेकिन उसे इन्वेस्ट कर 1 करोड़ बना सकते हैं। आप कहेंगे भाई 1 लाख इन्वेस्ट ही कर देंगे तो अपने शौक कब पूरे करेंगे। तो जनाब आपके पास दो ऑप्शन है।

ANISH KUMAR SINGH Written By: ANISH KUMAR SINGH @AnishSonevanshi
Updated on: March 01, 2023 14:38 IST
Investment Tips for investors- India TV Paisa
Photo:FILE एक लाख को 1 करोड़ रुपये बनाने का ये है बेहद आसान तरीका

Investment Tips for investors: आप कहेंगे 1 लाख से 1 करोड़ बनाने में तो पुश्तें बीत जाएंगी। तो मेरा जवाब है नहीं। हां, अगर आपने ट्रेडिशनल तरीके को आजमाया..बैंक में फिक्स्ड डिपोजिट की..PPF खुलवाया..या फिर NPS लिया..तब तो मुश्किल है। लेकिन आज जो मैं आपको तरीका बताने जा रहा हूं, उससे 1 लाख से 1 करोड़ और उससे भी ज्यादा बनाया जा सकता है। आज कल के जितने भी ट्रेडिशनल तरीके हैं वो आपके पैसे चूसते हैं। आपकी गाढ़ी कमाई को आपसे लेकर बस आपको उतना ही देते हैं जितना आप बढ़ती महंगाई को बीट कर सकें। आज के वक्त में महंगाई दर 6.5 से 7 फीसदी है। और ऊपर जिन ट्रेडिशनल तरीकों का मैंने जिक्र किया वो महज 8 से 9 फीसदी तक ही रिटर्न दे पाते हैं। अब ऐसे में एक आम आदमी के पास अपने पैसे तेजी से ग्रो करने का दूसरा कौन सा तरीका है, वो मैं अब बताने जा रहा हूं।

इंडेक्स फंड में पैसे लगाएं और शानदार पैसे बनाएं

अगर आपकी उम्र 25 साल है...आपने एक दो साल पहले ही कमाना शुरू किया है, तो आपके पास गोल्डन चांस है। आप 1 लाख रुपये बचाकर तो नहीं लेकिन उसे इन्वेस्ट कर 1 करोड़ बना सकते हैं। आप कहेंगे भाई 1 लाख इन्वेस्ट ही कर देंगे तो अपने शौक कब पूरे करेंगे। तो जनाब आपके पास दो ऑप्शन है, एक लाख कोई बहुत बड़ी रकम नहीं है..चाहे तो आप इसे महंगे मोबाइल या महंगे गैजेट खरीदने में उड़ा सकते हैं या फिर एक बार इसे अच्छी जगह लगाकर लंबे समय के लिए भूल सकते हैं। और फिर जब आप उस पैसे को देखेंगे तो आप उससे 1 दो नहीं 100 आई फोन खरीद सकते हैं। 

एक छोटा इन्वेस्टमेंट, बदल देगा आपकी दुनिया?

चूंकि मैं हर नए इन्वेस्टर को इंडेक्स फंड में ही इन्वेस्टमेंट की राय देता हूं। क्योंकि दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वॉरेन बफेट ने भी इंडेक्स फंड को ही बेस्ट फंड माना है। तो चलिए आपको वो तरीका बतलाता हूं। आपको किसी एक इंडेक्स फंड को चुनना है। इंडेक्स फंड लॉन्ग टर्म में अमूमन 12 से 15 फीसदी का रिटर्न देते ही हैं। अब मान लेते हैं कि आप अभी 25 साल के हैं और आपने किसी एक इंडेक्स फंड में 1 लाख रुपये Lumpsum (यानी एक बार में ही पैसे डालना)डाले। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि आप उस वक्त अपने पैसे इन्वेस्ट करें जब शेयर मार्केट गिरा हो। इससे आपको लॉन्ग टर्म में काफी अच्छे पैसे बनने के चांस बढ़ जाते हैं। 

1 लाख से आपना रिटायरमेंट कैसे बनाएं शानदार, तरीका जानिए

आपने अपने 1 लाख रुपये को इंडेक्स फंड में डालकर उसे अपने रिटायरमेंट तक के लिए छोड़ दिया। अगर आपकी उम्र 25 साल है, आप 60 साल में रिटायर होना चाहते हैं, तो आपके पैसे को ग्रो करने के लिए 35 साल का लंबा टाइम मिलेगा। मान लेते हैं कि आपके इंडेक्स फंड ने 15 फीसदी का रिटर्न दिया, हालांकि इससे ज्यादा भी रिटर्न दे सकता है..तो 34 साल बाद आपके 1 लाख रुपये 1 करोड़ से ज्यादा हो जाएंगे। यानी रिटायरमेंट के एक साल पहले से ही आप पार्टी के मूड में रहेंगे।

जितनी जल्दी शुरू करेंगे निवेश..उतना जल्दी बनेंगे अमीर

यहां गौर करने वाली बात ये है कि आपने केवल 1 लाख रुपये ही लगाए हैं। ऐसे ही इन्वेस्टमेंट आपने और किए तो यकीन मानिए, आप अपने रिटायरमेंट तक इतने पैसे कमा सकते हैं जिसकी आपने कल्पना तक नहीं की होगी। और आप देश के उन 1% करोड़पतियों की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। इसे ही कहते हैं कंपाउंडिंग का कमाल। और ये कमाल तभी काम करता है जब आप कंपाउंडिंग के लिए ज्यादा समय दें..जितनी जल्दी आप इन्वेस्ट करना शुरू करेंगे उतनी जल्दी आप मालामाल हो सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement