Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Mutual Fund में SIP के जरिये करते हैं निवेश, जानें इन्वेस्टमेंट पर रिटर्न की गणना कैसे करें

Mutual Fund में SIP के जरिये करते हैं निवेश, जानें इन्वेस्टमेंट पर रिटर्न की गणना कैसे करें

म्यूचुअल फंड में किए गए निवेश पर रिटर्न की गणना करना बहुत ही आसान है। आप आसानी से अपने किए निवेश पर मिलने वाले रिटर्न को गणना कर जान सकते हैं। इसके लिए कई सरल फॉर्मूला उपलब्ध है। कई ऑनलाइन टूल्स भी आजकल इंटरनेट पर मिल जाएंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 05, 2024 18:25 IST
Mutual Fund - India TV Paisa
Photo:FILE म्यूचुअल फंड

बीते कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिये निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। मौजूदा समय में देश में छोटे से बड़े शहर के लाखों लोग म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। हालांकि, उनमें से बहुत कम ही अपने किए हुए निवेश पर मिलने वाले रिटर्न की गणना करने में सक्षम हैं। अगर आप भी उनमें शामिल हैं जो म्यूचुअल फंड में निवेश तो कर रहे हैं लेकिन रिटर्न की गणना करना नहीं जान रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको Mutual Fund में SIP के जरिये किए हुए निवेश पर रिटर्न की गणना करने का तारीका बता रहे हैं। इससे आप आसानी से ​​रिटर्न को कैलकुलेट कर पाएंगे। 

पॉइंट-टू-पॉइंट या अब्सोल्यूट रिटर्न

म्यूचुअल फंड रिटर्न जानने के लिए यह तरीका आपके शुरुआती निवेश पर सीधे रिटर्न की गणना करने में सहायता करती है। इसके लिए आपको निवेश शुरू करने और मौजूदा समय में चल रहे शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (एनएवी) पता होना चाहिए। पॉइंट-टू-पॉइंट या अब्सोल्यूट रिटर्न की गणना में, होल्डिंग की अवधि परिणाम को प्रभावित नहीं करती है। उदाहरण के लिए, अगर आवपने जब निवेश शुरू किया तो शुरुआती एनएवी 20 रुपये थी और अब 3 साल बाद 40 रुपये तक पहुंच गई है, तो पॉइंट-टू-पॉइंट रिटर्न 100% है।

सीधे शब्दों में कहें तो, पूर्ण रिटर्न = (वर्तमान एनएवी - प्रारंभिक एनएवी)/ प्रारंभिक एनएवी x 100। जब होल्डिंग अवधि 12 महीने से कम हो तो रिटर्न की गणना करने के लिए इस फॉर्मूले का उपयोग करें।

कम्पाउंडेड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR)

 

जब म्यूचुअल फंड निवेश की अवधि एक वर्ष से अधिक बढ़ जाती है, तो चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) रिटर्न को दर्शाने के लिए अधिक प्रभावी उपाय बन जाती है। सीएजीआर एक एकल आंकड़ा प्रदान करता है जो दर्शाता है कि अगर निवेश लगातार सालाना समान रिटर्न उत्पन्न करता तो निवेश कैसे बढ़ता। सीएजीआर औसत वार्षिक वृद्धि दर के रूप में कार्य करता है।

मान लीजिए कि आपने तीन साल पहले 20 रुपये की एनएवी पर एमएफ में 1 लाख रुपये का निवेश किया था। अब एनएवी 40 रुपये है।

यह फॉर्मूला है: (((अंतमूल्य/आरंभमूल्य)^(1/वर्षों की संख्या))-1*100

तो यह होगा
= (((40/20)^(1/3))-1)*100 =25.99%

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement