Monday, April 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. टैक्स बचाने के लिए करने जा रहे हैं निवेश, Post Office की इन स्कीम्स पर नहीं मिलता 80C का फायदा

टैक्स बचाने के लिए करने जा रहे हैं निवेश, Post Office की इन स्कीम्स पर नहीं मिलता 80C का फायदा

Post Office की कई स्कीम्स पर इनकम टैक्स फायदा नहीं मिलता है। इसमें किसान विकास पत्र, महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट और योजनाओं का नाम शामिल है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: February 29, 2024 12:06 IST
पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं पर नहीं मिलता 80C का फायदा- India TV Paisa
Photo:FILE पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं पर नहीं मिलता 80C का फायदा

पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स टैक्स बचाने के लिए काफी लोकप्रिय है। ज्यादातर स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर इनकम टैक्स की धारा 80C का फायदा मिलता है, लेकिन पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी योजनाएं हैं जहां इसका फायदा निवेशकों को नहीं दिया जाता है। ऐसे में टैक्स बचत के लिए निवेश करने से पहले आपको इन स्कीम्स के बारे में जान लेना चाहिए। 

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं पर नहीं मिलता 80C का फायदा

किसान विकास पत्र: यह एक पोस्ट ऑफिस की एक योजना है, जिसमें धारा  80C का फायदा नहीं दिया जाता है। इससे मिलने वाला रिटर्न पर टैक्स देना होता है। इस स्कीम से होने वाली आय को आईटीआर में 'अन्य स्त्रोत से आय'में गिना जाता है। 

आरडी:  पांच बर्ष की आरडी में भी इनकम टैक्स की आधार 80C का फायदा नहीं मिलता है। इसमें मिलने वाले पूरे रिटर्न पर टैक्स देना होता है। 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट: पोस्ट ऑफिस में आप एक, दो,तीन और पांच वर्ष के लिए टाइम डिपॉजिट कर सकते हैं। केवल पांच वर्ष के टाइम डिपॉजिट पर ही इनकम टैक्स का फायदा मिलता है। बाकी की अन्य एक, दो और तीन वर्ष की डिपॉजिट पर कोई टैक्स छूट नहीं मिलती है।  

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम: इस योजना में भी निवेशकों को इनकम टैक्स का फायदा नहीं मिलता है। इस योजना में 9 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। एक सीमा से अधिक ब्याज अर्जित करने पर इसमें टीडीएस काटा जाता है। 

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट: इस योजना का ऐलान मोदी सरकार द्वारा बजट 2023 में किया गया था। इस योजना पर भी टैक्स का फायदा नहीं मिलता है। इस योजना में ब्याज से होने वाली आय को आपको इनकम टैक्स देना होता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement