Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Retirement के बाद ये म्यूचुअल फंड रखेगा आपकी बचत को सुरक्षित, लेकिन निवेश से पहले समझें ये बारीकियां

Retirement के बाद ये म्यूचुअल फंड रखेगा आपकी बचत को सुरक्षित, लेकिन निवेश से पहले समझें ये बारीकियां

रिटायरमेंट प्लानिंग में आप म्यूचुअल फंड्स को भी शामिल कर सकते हैं। बाजार में कई रिटायरमेंट केंद्रित म्यूचुअल फंड मौजूद हैं जो कि आपकी कैपिटल को सेफ रखने के साथ बाजार का भी फायदा देते हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: October 23, 2023 11:08 IST
Best retirement mutual fund- India TV Paisa
Photo:FILE Retirement Planning

रिटायरमेंट प्लानिंग आज के खर्चों को देखते हुए काफी जरूरी हो गई है। रिटायरमेंट के बाद इनकम न होने के कारण आपको अपने फंड को इस तरह से निवेश करना होता है कि ज्यादा से ज्यादा से रिटर्न मिले, जिससे आपको अपने खर्चों को पूरा करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर न रहना पड़े। 

 
अब तक निवेश के लिए रिटायर्ड लोगों के पास एफडी और छोटे बचत योजनाएं जैसे विकल्प होते थे, लेकिन अब वक्त बदल गया है और रिटायरमेंट केंद्रित म्यूचुअल फंड भी आ गए हैं। इन म्यूचुअल फंड की खासियत होती है कि ये रिटायर्ड लोगों को ध्यान में रखकर बनाए गए होते हैं और इसमें निवेश पर रिटर्न देने के साथ फोकस कैपिटल को सुरक्षित रखने पर होता है। 

क्या होते हैं रिटायरमेंट म्यूचुअल फंड? 

म्यूचुअल फंड की कई कैटेगरी होती हैं। इसमें से एक होते हैं हाइब्रिड फंड्स, जिसके तहत रिटायरमेंट केंद्रित म्यूचुअल फंड आते हैं। हाइब्रिड फंड्स के तहत निवेश इक्विटी के साथ फिक्स्ड इनकम और गोल्ड में किया जाता है। कई निवेशक हाइब्रिड फंड्स का उपयोग अपने पोर्टफोलियो बैलेंस रखने के लिए करते हैं। जब मार्केट में मंदी होती है तो हाइब्रिड फंड्स का डेट सेगमेंट पोर्टफोलियो के स्थिर रखने में मदद करता है। वहीं, जब बाजार में तेजी आती है तो इक्विटी सेगमेंट बाजार को ऊपर ले जाता है। 

रिटायरमेंट म्यूचुअल फंड में होता है पांच वर्ष का लॉक इन पीरियड

एसबीआई म्यूचुअल फंड की वेबसाइट के अनुसार रिटायरमेंट केंद्रित म्यूचुअल फंड में पांच वर्ष या आपकी रिटायरमेंट (जो पहले हो) उसका लॉक इन पीरियड होता है। इससे आपके निवेश को बढ़ने का मौका मिल जाता है। आपको कंपाउडिंग का अधिक फायदा मिलता है। 

रिटायरमेंट म्यूचुअल फंड के फायदे 

  • रिटायरमेंट म्यूचुअल फंड से आपको अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने का मौका मिल जाता है। आप फिक्स्ड एसेट के साथ गोल्ड और शेयर बाजार में निवेश कर पाते हैं। 
  • रिटायरमेंट के बाद अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न पाने में मदद मिलती है। 
  • कंपाउडिंग का फायदा आपका रिटायरमेंट के बाद भी मिलता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement