Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. परिवार को घर बैठे ’करोड़पति’ बना सकती हैं महिलाएं, जीवन बदल देंगी पैसों से जुड़ी ये 3 बातें

परिवार को घर बैठे ’करोड़पति’ बना सकती हैं महिलाएं, जीवन बदल देंगी पैसों से जुड़ी ये 3 बातें

किराने का सामान या घरेलू जरूरत का अन्य सामान खरीदती हैं। आपको चाहिए कि आप घर के हर तरह के खर्च के लिए बजट बनाने की आदत विकसित करें।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 01, 2023 11:47 IST
housewife- India TV Paisa
Photo:FILE housewife

परिवार में महिलाओं की भागीदारी को कभी कमतर कर के नहीं आंका जा सकता है। एक हाउसवाइफ के रुप में महिलाएं पूरी तरह से अपने परिवार को समर्पित होती हैं। वे बिना सैलरी लिए दिन के 24 घंटे और महीने के 30 दिन लगातार मेहनत करती हैं। लेकिन एक ओर जहां घर का खर्च बजट के भीतर चलाने में इनकी प्रमुख भूमिका होती है, लेकिन इसके बावजूद वे फाइनेंस के मामले में वे खुद को अलग रखती हैं। 

 
कई बार ऐसा देखा गया है कि घर में कोई बड़ी मुसीबत आ जाने पर हाउसवाइफ पर बहुत सारे बोझ पड़ जाते हैं। यदि पति की नौकरी चली जाए या फिर उन्हें कोई गंभीर बीमारी हो जाए, तो आमदनी रुक जाती है, लेकिन खर्च नहीं। ऐसे में महिलाओं को भी फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में पूरी जानकारी रखनी जरूरी है। 
 
आइए जानते हैं कि महिलाओं को जीवन में किस तरह फाइनेंशियल प्लानिंग करनी चाहिए-  

1- कैश फ्लो को मैनेज करने की आदत डालें

आम तौर पर कोई हाउसवाइफ केवल तभी बजट बनाती है जब वह किराने का सामान या घरेलू जरूरत का अन्य सामान खरीदती हैं। आपको चाहिए कि आप घर के हर तरह के खर्च के लिए बजट बनाने की आदत विकसित करें। इस बजट में वे चीजें भी शामिल करें, जो अब तक आपके पति संभालते आए हैं, जैसे लोन, बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, क्रेडिट कार्ड का बिल, घर का किराया आदि। 
 
उसके बाद अपने परिवार की आमदनी का विश्लेषण करें और देखें कि क्या यह घर के कुल खर्च से अधिक है या कम। इसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट की जरूरत नहीं है। अपने घर के पूरे बजट पर निगाह रखने के लिए आप एक्सेल शीट का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप तकनीक से परिचित नहीं हैं, तो आप इसके लिए डायरी का उपयोग कर सकती हैं। अगर जरूरत हो, तो इसके लिए आप पति की मदद भी ले सकती हैं।

2- अपने खर्चों पर लगाएं लगाम

आपने कैश फ्लो का बेहतरीन विश्लेषण कर लिया है और आपको यह पता चला है कि कुछ मोर्चों पर खर्च अधिक है। आप ऐसे तरीकों की तलाश करें जिनको अपना कर आप खर्चों को कम कर सकते हैं। रेस्तरां में खाना, वीकेंड पर मॉल में शॉपिंग करना, महीने में कई बार बाहर फिल्म देखने जाना ऐसे खर्च हैं जिनमें आप कटौती कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने विभिन्न बिल भी घटा सकते हैं। आप किस तरह के फोन कॉल करते हैं, इसका आकलन कर आप कंपनी से बात कर अपने लिए उपयुक्त पैकेज ले सकते हैं, जिससे आपका फोन बिल घट जाएगा। इसके अलावा अगर आप इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल नहीं करते, तो कम लागत वाला पैकेज ले लें। इसके अलावा घरेलू सामान की थोक शॉपिंग वहां से करें, जहां आपको लागत कम पड़े।

3- बचत, बचत और बचत

हर हाउसवाइफ में पैसे बचाने की आदत होती है। इस आदत को विकसित करते हुए अपने लिए और परिवार के भविष्य के लिए बचत करना शुरू करना चाहिए। इसके लिए आप एक सेविंग्स एकाउंट खोल लें और जब भी आप बचत करें, उसमें पैसे जमा करें। आजकल बैंक महिलाओं के लिए बचत और निवेश के विभिन्न विकल्प उपलब्ध करा रहे हैं। इस तरह आप छोटी-छोटी राशि से बड़ी बचत करने में कामयाब हो सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement