Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. WhatsApp की मदद से ऐसे चेंज करें अपना यूपीआई पिन, बस फॉलो करने होंगे पांच स्टेप

WhatsApp की मदद से ऐसे चेंज करें अपना यूपीआई पिन, बस फॉलो करने होंगे पांच स्टेप

भारत सबसे अधिक डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करने वाले देश की लिस्ट में शामिल हो गया है। आपके मोबाइल में कई तरह के यूपीआई ऐप हैं, लेकिन आज हम आपको WhatsApp की मदद से अपना यूपीआई पिन चेंज करना बताएंगे।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 23, 2022 17:03 IST
WhatsApp की मदद से ऐसे चेंज...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV WhatsApp की मदद से ऐसे चेंज करें अपना यूपीआई पिन

WhatsApp: आज के समय में शहरी क्षेत्रों में लगभग लोग कर रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में भी इसकी संख्या में बढ़ोतरी होनी शुरु हो गई है। भारत सबसे अधिक डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करने वाले देश की लिस्ट में शामिल हो गया है। आपके मोबाइल में कई तरह के यूपीआई ऐप हैं, लेकिन आज हम आपको WhatsApp की मदद से अपना यूपीआई पिन चेंज करना बताएंगे।

क्या है यूपीआई पेमेंट सिस्टम

यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस को 2020 में नेशनल पेमेंट ऑफ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया था। इससे आप मोबाइल वॉलेट के जरिए किसी और के बैंक खाते में पैसे भेज सकते हैं। इस तकनीक से आप कहीं से भी किसी भी समय फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। बाद में यह फीचर WhatsApp में भी आ गया है। 

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप का उपयोग करके यूपीआई पिन कैसे बदलें

  1. व्हाट्सएप खोलें और मेनू से "More Options" चुनें।
  2. अपने बैंक खाते का चयन करें।
  3. "Change UPI PIN" or "Forgot UPI PIN" पर जाएं।
  4. UPI पिन बदलने के लिए आपको वर्तमान पिन टाइप करना होगा उसके बाद नया पिन जेनेरेट करने का ऑप्शन आ जाएगा।
  5. अगर आपको अपना पिन याद नहीं है, तो आप "Continue" बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ें। उसके बाद आपके बैंक से संबंधित कुछ जानकारी मांगी जाएगी, जिसे भरने के बाद आपको नया पिन बनाने की परमिशन मिल जाएगी। फिर आसानी से आप अपना नया पिन बना सकते हैं।

iPhone यूजर्स इसका इस्तेमाल कैसे करें

अगर आप एक iPhone यूजर्स हैं तो आपको भी वही स्टेप फॉलो करना होगा जो उपर Android यूजर्स के लिए बताया गया है। आप उस स्टेप को फॉलो कर आसानी से नया पिन जेनेरेट कर सकते हैं। 

WhatsApp से पेमेंट सुरक्षित?

यूपीआई पेमेंट के लिए गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, भारत पे और अन्य बैंको के अपने पेमेंट ऐप बाजार में उपलब्ध हैं। अगर आप इन ऐप्स से कोई ट्रांजैक्शन करते हैं और कोई समस्या आ जाती है तो आप उस कंपनी के कस्टमर केयर में कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कुछ समय में आपकी समस्या का समाधान भी हो जाता है। अगर आप वाट्सअप पे के जरिए ट्रांजैक्शन करते हैं और आपका पेमेंट अकाउंट से डेबिट हो जाता है, लेकिन सामने वाले के अकाउंट में क्रेडिट नहीं होता तो आपके इस समस्या के शिकायत के लिए कस्टमर केयर की सहायता वाट्सअप द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जाती है। आप इसके लिए अपने संबंधित बैंक से बात करेंगे। ऐसे में आप किसी फ्रॉड का शिकार भी हो सकते हैं। किसी ने कोई लिंक भेज दिया आपने गलती से क्लिक कर दिया तो आपके अकाउंट से पेमेंट कट सकता है। ऐसे में वाट्सअप इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेगा। आपको सावधानी के साथ ऐप यूज करना होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement