Thursday, May 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. इस सरकारी स्कीम में आपकी बेटी को मिलेंगे 70 लाख रुपये, जानिए कैसे करना होगा निवेश

Sukanya Samriddhi Yojana : इस सरकारी स्कीम में आपकी बेटी को मिलेंगे 70 लाख रुपये, जानिए कैसे करना होगा निवेश

Sukanya Samriddhi Yojana : चालू तिमाही के लिए इस योजना में ब्याज दर 8.2 फीसदी सालाना है। यह सालाना चक्रवृद्धि ब्याज दर है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 06, 2024 17:25 IST
सुकन्या समृद्धि योजना- India TV Paisa
Photo:PIXABAY सुकन्या समृद्धि योजना

Sukanya Samriddhi Yojana Interest rate : महंगाई के इस दौर में बच्चों की एजुकेशन और शादी में भारी-भरकम खर्च होता है। मिडिल क्लास पेरेंट्स को इस खर्च की चिंता खाए जाती है। ऐसे में सरकार की एक स्कीम काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह है सुकन्या समृद्धि योजना। यह योजना सिर्फ बेटियों के लिये है। इस स्कीम में खाता खुलवाकर आप अपनी बेटी की हायर एजुकेशन और शादी के लिए अच्छा-खासा फंड जमा कर सकते हैं। यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम्स है।

किस उम्र में खुलवाना होगा खाता

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में पेरेंट्स अपनी बेटी की उम्र 10 साल पूरी होने से पहले तक खाता खुलवा सकते हैं। एक परिवार में सिर्फ 2 बेटियों का ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाया जा सकता है। जुड़वा या तीन बच्चे एक साथ होने के मामलों में 2 से अधिक अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं। इस स्कीम में खाता खुलवाने के अधिकतम 15 साल पूरे होने तक योगदान किया जा सकता है। कोई निवेशक अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद इस स्कीम में खाता खुलवाता है, तो वह 15 साल तक अपना योगदान जमा करा सकता है। इसके बाद 6 साल का लॉक-इन पीरियड होता है। इस दौरान निवेश नहीं करना होता है, लेकिन ब्याज मिलता रहता है। इस स्कीम में बेटी के 18 साल के होने पर मैच्योरिटी की रकम का 50 फीसदी निकाला जा सकता है। बची हुई रकम बेटी की उम्र 21 साल होने पर निकाली जा सकती है।

क्या मिल रहा ब्याज?

केंद्र सरकार हर तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों के बारे में घोषणा करती है। यानी हर तीन महीने में सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दर तय की जाती है। अक्सर स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर उच्च ब्याज दर रखी जाती है। चालू तिमाही के लिए इस योजना में ब्याज दर 8.2 फीसदी सालाना है। यह सालाना चक्रवृद्धि ब्याज दर है।

कैसे मिलेंगे 70 लाख रुपये

SSY में आप एक वित्त वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा करा सकते हैं। आप यह निवेश किश्तों में या एकमुश्त कर सकते हैं। मान लीजिए आप साल 2024 में अपनी बेटी के 1 साल का होने पर सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाते हैं। अगर आप हर वित्त वर्ष में 1,50,000 रुपये SSY अकाउंट में डालेंगे, तो आप साल 2045 में मैच्योरिटी के समय कुल 69,27,578 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपके द्वारा निवेश की गई रकम 22,50,000 रुपये होगी और ब्याज आय 46,77,578 रुपये होगी। इस योजना में एक साल में किये 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। यह योजना EEE स्टेटस के साथ आती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement