1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. राजस्थान में कोरोना वायरस के 1276 नये मामले सामने आए, 65 और लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस के 1276 नये मामले सामने आए, 65 और लोगों की मौत

राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1276 नये मामले सामने आये और 65 और मरीजों की मौत हो गई। चिकित्सा विभाग की ओर से बुधवार शाम को जारी आंकडों के अनुसार बीते चौबीस घंटों में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 1276 नये मामले सामने आये।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2021 20:09 IST
1,276 fresh COVID-19 cases, 65 more deaths in Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1276 नये मामले सामने आये और 65 और मरीजों की मौत हो गई।

जयपुर: राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1276 नये मामले सामने आये और 65 और मरीजों की मौत हो गई। चिकित्सा विभाग की ओर से बुधवार शाम को जारी आंकडों के अनुसार बीते चौबीस घंटों में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 1276 नये मामले सामने आये। राजधानी जयपुर में 241, अलवर में 121, गंगानगर में 101, जोधपुर में 100, हनुमानगढ में 85, उदयपुर में 67, बीकानेर में 55 नये मामले सामने आए। विभाग के एक अधिकारी के अनुसार बुधवार को इस घातक संक्रमण से 65 और लोगों की मौत हो गई जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8515 तक पहुंच गई। इस संक्रमण से बुधवार को जयपुर में सात, जोधपुर में छह, पाली और उदयपुर में पांच-पांच लोगो की मौत हुई है। आंकडों के अनुसार इस दौरान राज्य में 6038 लोग संक्रमण से ठीक हुए। अब राज्य में 32,650 मरीज उपचाराधीन है।

इस बीच राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए प्रदेश के सभी मातृ एवं शिशु अस्पतालों के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिये प्रदेश में नवजात गहन चिकित्सा ईकाई, ‘पीडियाट्रिक पीआईसीयू’, मातृ एवं शिशु अस्पतालों को मजबूत बनाने के साथ ही ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। 

शर्मा ने राजसमंद जिले के नेडच में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के दौरान आम लोगों को उनके आसपास के क्षेत्रों या स्थानीय स्तर पर ही बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 350 से ज्यादा स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) को सुदृढ़ बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन स्वास्थ्य केंद्रों को ए, बी और सी श्रेणी में रखते हुए इनमें आईसीयू बेड, ऑक्सीजन पाइप, ऑक्सीजन सिलेंडर, कोरोना संक्रमण के उपचार में काम आने वाली जरूरी दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी। 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पिछले डेढ साल में विभाग द्वारा चिकित्सा संस्थानों के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के साथ ही संस्थानों में कर्मचारियों की कमी को भी दूर करने की कोशिश की गयी है। उन्होंने बताया कि इस दौरान लगभग 3500 चिकित्सक के अलावा हजारों कर्मचारियों की भर्ती की गई है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में छह हजार से ज्यादा मेडिकल स्टाफ की भी भर्ती प्रक्रियाधीन है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। राजस्थान में कोरोना वायरस के 1276 नये मामले सामने आए, 65 और लोगों की मौत News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment
X