Thursday, April 18, 2024
Advertisement

नीट परीक्षा में नकल करने के आरोप में परीक्षार्थी सहित आठ लोग गिरफ्तार

जयपुर पुलिस ने रविवार को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिये हुई राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में नकल करने के आरोप में एक परीक्षार्थी सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 13, 2021 21:58 IST
नीट परीक्षा में नकल करने के आरोप में परीक्षार्थी सहित आठ लोग गिरफ्तार - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नीट परीक्षा में नकल करने के आरोप में परीक्षार्थी सहित आठ लोग गिरफ्तार 

जयपुर: जयपुर पुलिस ने रविवार को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिये हुई राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में नकल करने के आरोप में एक परीक्षार्थी सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्त रिचा तोमर ने सोमवार को बताया कि पुलिस ने नीट परीक्षार्थी 18 वर्षीय दिनेश्वरी कुमारी, इनविजिलेटर राम सिंह, परीक्षा केन्द्र के प्रशासनिक इकाई के प्रभारी मुकेश, दिनेश्वरी के चाचा और चार अन्य को मामले में गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि परीक्षा शुरू होने के बाद राम सिंह और मुकेश ने परीक्षा पेपर की दो फोटो व्हाट्सएप के जरिये जयपुर के चित्रकूट क्षेत्र के अपार्टमेंट में बैठे दो व्यक्तियों को भेजी। उन्होंने पेपर को सीकर में एक अन्य व्यक्ति को भेजा। सीकर वाले व्यक्ति ने पेपर की उत्तर कुंजी को वापस जयपुर वाले व्यक्ति को भेजी। उन्होंने बताया कि उन्होंने प्रश्नपत्र की उत्तर कुंजी मुकेश को भेजी और फिर मुकेश ने राम सिंह को भेजी। राम सिंह ने उत्तर कुंजी की सहायता से दिनेश्वरी को प्रश्नपत्र हल करने में मदद की।

अधिकारी ने बताया कि दिनेश्वरी के चाचा परीक्षा केन्द्र के बाहर 10 लाख रूपये नगदी के साथ मौजूद थे। यह राशि संभवत: उन आरोपियों को दी जानी थी जिन्होंने दिनेश्वरी की मदद की। पुलिस ने बताया कि इनके अलावा एक ई मित्र केन्द्र के मालिक अनिल और बानसूर (अलवर) के कोचिंग सेंटर के मालिक को भी गिरफ्तार किया गया है। अनिल ने परीक्षार्थी के चाचा और नकल में मदद करने वाले आरोपियों के बीच मध्यस्थता की थी।

उन्होंने बताया कि पूरा सौदा 30 लाख रूपये में तय हुआ था जिसमें से 10 लाख रूपये परीक्षा खत्म होने के तुंरत बाद दिये जाने थे। तोमर ने बताया कि पुलिस दल सीकर में उत्तर कुंजी बनाने वालों की तलाश कर रही है। मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिये राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) रविवार को आयोजित की गई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement