1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. राजस्थान में कोरोना वायरस के 538 नये मामले आए सामने, 23 और लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस के 538 नये मामले आए सामने, 23 और लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के बृहस्पतिवार को 538 नये मामले सामने आये और इस घातक संक्रमण से 23 और लोगों की मौत हो गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2021 21:04 IST
COVID-19: Rajasthan sees 23 more deaths, 538 new cases- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के बृहस्पतिवार को 538 नये मामले सामने आये।

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के बृहस्पतिवार को 538 नये मामले सामने आये और इस घातक संक्रमण से 23 और लोगों की मौत हो गई। चिकित्सा विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी आंकडों के अनुसार, बीते चौबीस घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 538 नये मामले सामने आये हैं, जिनमें से जयपुर में सबसे अधिक 103, अलवर में 62, हनुमानगढ़ में 52, जोधपुर में 49, उदयपुर में 32 और बीकानेर में 30 मामले सामने आए। 

विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से 23 और लोगों की मौत हो गई। राज्य में इस संक्रमण से अब तक 8,772 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकडों के अनुसार, इस दौरान राज्य में 2,268 लोग संक्रमण से ठीक हुए। अब तक राज्य में 10,079 संक्रमित उपचाराधीन है। 

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने कोरोना बचाव टीकाकरण में महिलाओं की कम संख्या पर चिंता जताते हुए कहा कि राज्य सरकार को इनके लिए ‘डोर टू डोर’ टीकाकरण की व्यवस्था करनी चाहिए। राजे ने एक बयान में कहा कि कोरोना से बचाव के लिये चल रहे टीकाकरण अभियान में महिलाओं की कम भागीदारी बेहद चिंता का विषय है। 

उन्होंने कहा पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में संक्रमण का ज्यादा खतरा होता है क्योंकि पूरे घर की जिम्मेदारी उन्हीं पर होती है। परिवार में जब कोई बीमार पड़ता है तो उसकी देखभाल भी उस घर की महिलायें ही करती है। इसलिये राज्य सरकार महिलाओं के लिए ‘डोर-टू-डोर’ टीकाकरण की व्यवस्था करे। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में महिलाओं के टीकाकरण का अनुपात पुरुषों के मुकाबले 94 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि इसका प्रमुख कारण कामकाजी महिलाओं का घर के कामों में व्यस्त रहना है। महिला को सुबह से देर रात तक घर के कामों से फुर्सत नहीं मिलती और वे टीका लगवाने के बनिस्पत परिवार की सेवा करना ज्यादा जरूरी मानती हैं। इसको देखते हुए राज्य सरकार महिलाओं के टीकाकरण पर ध्यान दे,उन्हें प्रेरित करे।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। राजस्थान में कोरोना वायरस के 538 नये मामले आए सामने, 23 और लोगों की मौत News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment
X