Sunday, May 19, 2024
Advertisement

कोरोना से संक्रमित हुई थी एक दिन की बच्ची, अब बच्ची ने दी वायरस को मात

कोरोना वायरस से संक्रमित देश की सबसे छोटी बेटी ने इस महामारी पर जीत हासिल कर ली है। लगातार दो जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद इस बच्ची को राजकीय जेएलएन अस्पताल से छुट्टी देकर परिजनों को सौंप दिया।

Reported by: Manish Bhattacharya @Manish_IndiaTV
Updated on: May 09, 2020 13:07 IST
one day old child of Nagaur Rajasthan defeat Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV one day old child of Nagaur Rajasthan defeat Coronavirus

राजस्थान। राजस्थान के नागौर जिले में एक दिन की कोरोना वायरस पॉजिटिव बच्ची ने कोरोना को हरा दिया। पूरे देश में यह इस तरह का पहला केस सामने आया है। कोरोना वायरस से संक्रमित देश की सबसे छोटी बेटी ने इस महामारी पर जीत हासिल कर ली है। लगातार दो जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद इस बच्ची को राजकीय जेएलएन अस्पताल से छुट्टी देकर परिजनों को सौंप दिया। इस मासूम के स्वस्थ होकर लौटने पर परिजनों के साथ ही डॉक्टर्स और अन्य चिकित्साकर्मियों ने भी खुशी जाहिर की है। 

जानकारी के अनुसार बासनी गांव का एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव आया तो उसकी गर्भवती पत्नी का सैंपल भी जांच के लिए भेजा गया और उसे राजकीय जेएलएन अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया गया। जहां महिला ने 15 अप्रैल को इस बच्ची को जन्म दिया था, जिसके अगले दिन रिपोर्ट आई, तो इस महिला के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

इस पर 16 अप्रैल को ही एक दिन की नवजात बच्ची का सैंपल जांच के लिए भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट 20 अप्रैल को आई तो यह बच्ची भी कोरोना संक्रमित पाई गई। इसके बाद से नागौर के जेएलएन अस्पताल में डॉक्टर इस बच्ची का उपचार कर रहे थे। अब लगातार दो जांच रिपोर्ट आने नेगेटिव आने पर परिजनों के साथ ही अस्पताल के डॉक्टर और अन्य चिकित्साकर्मियों ने भी खुशी जाहिर की है। इस नवजात बच्ची को अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. शीशराम चौधरी की मौजूदगी में परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया है। जन्म लेते ही कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आई इस बच्ची के ठीक होने पर अब चिकित्साकर्मियों, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों ने भी खुशी जाहिर की है।

राजस्थान में संक्रमण के 57 नये मामले आए सामने

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 57 नये मामले शनिवार को सामने आए, जिससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,636 हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि उदयपुर में 20, जयपुर में 15, अजमेर में 11, पाली में तीन और चुरू एवं राजसमंद में दो-दो नये मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक कुल 3,636 लोग संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 103 है। जयपुर में संक्रमण के कारण 54 लोगों की मौत हो गई हैं, जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 10 रोगियों की मौत हो चुकी है।

हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी शामिल हैं, जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन लागू है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement