1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. राजस्थान
  4. राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की किल्लत? जानिए- क्या है सच्चाई

राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की किल्लत? जानिए- क्या है सच्चाई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि राजस्थान को 37.61 लाख खुराकों की आपूर्ति की गयी और सोमवार रात तक केवल 24.28 लाख खुराकें इस्तेमाल की गयी हैं। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 09, 2021 18:01 IST
राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की किल्लत? जानिए- क्या है सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की किल्लत? जानिए- क्या है सच्चाई

नई दिल्ली: राजस्थान में कोविड-19 टीके की कमी संबंधी खबरों को खारिज करते हुए केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीके की उपलब्धता की लगातार निगरानी की जा रही है और जरूरत तथा इस्तेमाल के आधार पर खुराकें मुहैया कराई जा रही हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि राजस्थान को 37.61 लाख खुराकों की आपूर्ति की गयी और सोमवार रात तक केवल 24.28 लाख खुराकें इस्तेमाल की गयी हैं। 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘ऐसी कुछ खबरें आयी हैं कि राजस्थान में कोविड-19 टीके की आपूर्ति घट गयी है।’’ मंत्रालय ने कहा, ‘‘तथ्य यह है कि फिलहाल किसी भी राज्य में कोविड-19 टीके की कमी नहीं है। राजस्थान को 37.61 लाख खुराकों की आपूर्ति की गयी है और सोमवार रात तक केवल 24.28 लाख खुराकें लोगों को दी गयी हैं।’’ 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में टीके की उपलब्धता की लगातार निगरानी कर रही है और जरूरत तथा इस्तेमाल के आधार पर खुराकें मुहैया करायी जा रही हैं।

विधानसभा में विधायकों का कोरोना टीकाकरण

राजस्थान विधानसभा में सोमवार को विधायकों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत टीके की पहली डोज लगायी गई। इसके तहत 38 विधायकों सहित कुल 77 लोगों को टीका लगाया गया। उल्लेखनीय है कि देश में पहली बार किसी विधानसभा में कोविड-19 टीकाकरण की पहल की गई है। टीके का दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाया जाएगा। टीकाकरण के बाद सभी को मौके पर ही इसका प्रमाणपत्र दिया गया।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि देश और राज्य कोरोना से मुक्त होने के रास्ते पर था लेकिन संक्रमितों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। इसलिए प्रदेशवासियों से आग्रह करूंगा कि वे टीका लगवाएं, इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। चिकित्सा व स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने टीकाकरण स्थल पर व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए कहा कि मंत्री, विधायकों और जनप्रतिनिधियों के आगे आकर टीका लगवाने से आम लोग भी बिना डरे टीका लगवाएंगे। 

अभियान के तहत सबसे पहले उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने टीका लगवाया। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत, विधाायक बाबूलाल नागर, अमीन खां, राजकुमार शर्मा, नारायण सिंह देवल, बलवान पूनियां, ज्ञान सिंह, जेपी चंदेलिया, सुभाष पूनियां, राजेंद्र सिंह गुढ़ा, जगसीराम कोली, खिलाड़ी लाल बैरवा, राम प्रताप व अभिनेष महर्षि सहित अन्य विधायक और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने टीका लगवाया।

संक्रमण के 179 नये केस मिले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 179 नये मामले सोमवार को आए जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 3,21,711 हो गई है। राज्य में इस घातक संक्रमण से अभी तक 2789 लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को राज्य में 1883 लोगों का कोविड-19 का इलाज चल रहा है। नये मामलों में गंगानगर में 31, जयपुर में 29, बाड़मेर-उदयपुर में 16-16, बांसवाड़ा में 13, अजमेर-जोधपुर में 11-11, कोटा में 10 और भीलवाड़ा में नौ मरीज मिले हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में और 51 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं। अभी तक कुल 3,17,039 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। राज्य में अब तक इस घातक संक्रमण से 2789 लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें जयपुर में 519, जोधपुर में 307, अजमेर में 222, कोटा में 169, बीकानेर में 167, भरतपुर में 120,उदयपुर में 123, पाली में 109 और सीकर में 101 संक्रमितों की मौत हुई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की किल्लत? जानिए- क्या है सच्चाई News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन
Write a comment
X