Friday, April 19, 2024
Advertisement

Lockdown 4.0 राजस्थान में लॉकडाउन को लेकर क्या हैं शर्तें और क्या है ढील

राजस्थान में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को दो और लोगों की मौत होने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 128 हो गयी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 17, 2020 19:12 IST
Rajasthan Lockdown 4 green zone Orange Zone Red Zone containment zone- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rajasthan Lockdown 4 green zone Orange Zone Red Zone containment zone

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में लॉकडाउन 4.0 लागू हो गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (एनडीएमए) ने सभी मंत्रालयों, विभागों और राज्य प्रशासनों को 31 मई तक लॉकडाउन का पालन करने का निर्देश दिया है। अब राज्यों को जोन को तय करने का फैसला राज्यों पर छोड़ दिया गया है। लॉकडाउन 4.0 में मेट्रो, रेल यातायात, हवाई यातायात, होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमा, शॉपिंग मॉल, जिम, थिएटर, ऑडिटोरियम, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, स्टेडियम, सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक और धार्मिक सभाओं पर रोक रहेगी। राज्यों की अगर सहमति हो तो एक राज्य से दूसरे के बीच यात्री वाहनों और बसों को अनुमति होगी। पब्लिक प्लेस पर पान मसाला खाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा जरूरी सेवाओं को छोड़ शाम 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे के दौरान बाहर निकलने पर रोक रहेगी। होटल से होम डिलिवरी जारी रहेगी। देशभर में मास्क पहनना जरुरी होगा। 

इस बार के गाइडलाइन्स में 4 बड़े बदलाव है- 

  1. एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए अब रास्ता खोल दिया गया है। 
  2. रेड, ऑरेंज और ग्रीन जॉन डिसाइड करने का अधिकार राज्यों को दे दिया गया, 
  3. स्टेडियम खोल दिये गए, लेकिन दर्शक नहीं होंगे। 
  4. रेस्टोरेंट के किचन होम डिलेवरी के लिए खोल दिए गए।

राजस्थान में अबतक कोरोना वायरस के मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को दो और लोगों की मौत होने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 128 हो गयी है। इस बीच 123 नये मामले आए हैं जिससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की की कुल संख्या 5083 हो गयी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने रिविवार को बताया था कि रविवार को जयपुर में दो और मरीजों की मौत हुई है। इससे राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 128 हो गयी है। केवल जयपुर में इस घातक वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 66 हो गया है जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 10 रोगियों की मौत हो चुकी है। 

 

 

अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। इस बीच राज्य में रविवार दोपहर दो बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 123 नये मामले आए। इन 123 नये मामलों में 37 मामलें राजधानी जयपुर से सामने आए हैं। अधिकारियों का कहना है कि जयपुर में 37 नये मामलों में 12 केन्द्रीय जेल में और दो जिला जेल से सामने आए हैं। 

उन्होंने बताया कि राज्य में मिले 123 नये मामलों में जयपुर में 37, डूंगरपुर में 18, जोधपुर में 11, उदयपुर में 16,राजसमंद में 10, सीकर में 7,पाली में 6, बीकानेर में 5, झुंझुनूं-कोटा में दो दो, अजमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, दौसा, जालौर, प्रतापगढ़, नागौर, सवाईमाधोपुर और करौली में सामने आया एक-एक मामला शामिल है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर और जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन प्रभावी है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement