Saturday, May 18, 2024
Advertisement

राजस्थान में कोरोना वायरस के 131 नये मामले, लगातार दूसरे दिन किसी की मौत नहीं

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन किसी की जान जाने की खबर नहीं है, वहीं राज्य में इस महामारी के 131 नये मामले सामने आये है। चिकित्सा विभाग की तरफ से शाम को जारी आंकड़ों के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 131 नये मामले सामने आये हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 25, 2021 20:06 IST
Rajasthan records 131 fresh Covid cases, no new death- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन किसी की जान जाने की खबर नहीं है।

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन किसी की जान जाने की खबर नहीं है, वहीं राज्य में इस महामारी के 131 नये मामले सामने आये है। चिकित्सा विभाग की तरफ से शाम को जारी आंकड़ों के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 131 नये मामले सामने आये हैं। नये मामलों में अलवर में 47, जोधपुर में 17, जयपुर में 12 नये मरीज शामिल हैं। विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इस दौरान इस घातक संक्रमण से लगातार दूसरे दिन एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। राज्य में इस संक्रमण से अब तक 8905 लोगों की मौत हो चुकी है।

विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य के 33 जिलों में से 10 जिलों बांसवाड़ा, बांरा, बाड़मेर, बूंदी, चूरू, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जालौर, राजसमंद में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला नहीं पाया गया है। आंकड़ों के अनुसार इस दौरान राज्य में 277 लोग संक्रमण से ठीक हुए है। अब राज्य में 1873 संक्रमित उपचाराधीन है।

वहीं, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य कोरोना बचाव टीकाकरण के तहत निर्धारित सभी मापदंडों में बेहतर प्रदर्शन कर देश के अग्रणी राज्यों में है। यहां टीके की खुराक बेकार होने की दर भी न्यूनतम है और राज्य में प्रतिदिन 15 लाख व्यक्तियों को टीके लगाने की क्षमता विकसित कर ली गई है। 

राज्य के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने यह जानकारी दी। वह केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम ये आयोजित बैठक में हिस्सा ले रहे थे। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार बैठक उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना टीकाकरण के तहत निर्धारित सभी मापदंडों में राजस्थान बेहतर प्रदर्शन कर देश के अग्रणी राज्यों में है। टीके की खुराक खराब होने की दर भी न्यूनतम है।"

आर्य ने प्रदेश में कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुये की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सम्भावित तीसरी लहर के मद्देनजर राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे को सुदृढ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में प्रतिदिन 15 लाख व्यक्तियों को टीका लगाने की क्षमता उपलब्ध हैं, लेकिन वर्तमान में टीकों की आपूर्ति के आधार पर प्रतिदिन लगभग सवा तीन लाख व्यक्तियों को ही टीके की खुराक दी जा रही है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement