Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 520 नये मामले, 30 और लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस से बुधवार को 30 और लोगों की मौत हो गई। वहीं, इस घातक संक्रमण के 520 नये मामले सामने आये।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 09, 2021 20:18 IST
Rajasthan reports 520 new Covid cases- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में कोरोना से बुधवार को 30 और लोगों की मौत हो गई। वहीं, 520 नये मामले सामने आये।

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस से बुधवार को 30 और लोगों की मौत हो गई। वहीं, इस घातक संक्रमण के 520 नये मामले सामने आये। चिकित्सा विभाग की ओर से बुधवार को जारी आंकडों के अनुसार बीते चौबीस घंटें में राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के 520 नये मामले सामने आये हैं जिनमें राजधानी जयपुर के सबसे अधिक 115, अलवर के 46, हनुमानगढ के 45, बीकानेर के 40, जोधपुर के 32, गंगानगर के 25, झुंझुनूं के 22, बाडमेर के 21, उदयपुर-सिरोही के 20-20 मरीज शामिल हैं। 

विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इस दौरान कोविड-19 से 30 और लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब तक इस संक्रमण से 8749 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकडों के अनुसार इस दौरान राज्य में 2282 कोरोना मरीज संक्रमण मुक्त हुए। अब तक राज्य में 11,832 मरीज उपचाराधीन हैं। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने कोरोना बचाव टीकाकरण में महिलाओं की कम संख्या पर चिंता जताते हुए कहा कि राज्य सरकार को इनके लिए ‘डोर टू डोर’ टीकाकरण की व्यवस्था करनी चाहिए।

राजे ने एक बयान में कहा कि कोरोना से बचाव के लिये चल रहे टीकाकरण अभियान में महिलाओं की कम भागीदारी बेहद चिंता का विषय है। उन्होंने कहा पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में संक्रमण का ज्यादा खतरा होता है क्योंकि पूरे घर की जिम्मेदारी उन्हीं पर होती है। परिवार में जब कोई बीमार पड़ता है तो उसकी देखभाल भी उस घर की महिलायें ही करती है। इसलिये राज्य सरकार महिलाओं के लिए ‘डोर-टू-डोर’ टीकाकरण की व्यवस्था करे। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में महिलाओं के टीकाकरण का अनुपात पुरुषों के मुकाबले 94 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि इसका प्रमुख कारण कामकाजी महिलाओं का घर के कामों में व्यस्त रहना है। महिला को सुबह से देर रात तक घर के कामों से फुर्सत नहीं मिलती और वे टीका लगवाने के बनिस्पत परिवार की सेवा करना ज्यादा जरूरी मानती हैं। इसको देखते हुए राज्य सरकार महिलाओं के टीकाकरण पर ध्यान दे,उन्हें प्रेरित करे।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement