Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राजस्थान में बदल सकता है मौसम का मिजाज़, अगले कुछ दिनों में कम होगी गर्मी

राजस्थान में एक नए परिसंचरण तंत्र के चलते तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: March 20, 2022 13:09 IST
Rajasthan Weather- India TV Hindi
Image Source : PTI Rajasthan Weather

Highlights

  • राजस्थान में मौसम तेजी से करवट ले रहा है
  • अगले कुछ दिनों में राजस्थान में गर्मी से राहत मिल सकती है

राजस्थान में एक नए परिसंचरण तंत्र के चलते तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। मौसम विभाग केंद्र, जयपुर के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य में सबसे अधिक तापमान बांसवाड़ा में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग ने बताया कि इसके अलावा दिन का अधिकतम तापमान फलोदी में 42.2 डिग्री, डूंगरपुर में 41.7 डिग्री, टोंक में 41.3 डिग्री, पिलानी में 41.2 डिग्री, बाड़मेर में 41.0 डिग्री, बीकानेर एवं जालोर में 40.7-40.7 डिग्री, चुरू में 40.6 डिग्री और नागौर में 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

राज्य के कई इलाकों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है और लू चल रही हैं। हालांकि, मौसम में बदलाव से लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम केंद्र के अनुसार पिछले कुछ दिनों से बना प्रतिचक्रवाती तंत्र कमजोर हो रहा है तथा वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इस बदलाव के असर से आगामी 48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी होगी। 

इससे राज्य के ज्यादातर स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने तथा आज से ही राज्य में लू से राहत मिलने की संभावना है। आगामी एक सप्ताह के दौरान राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement