Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weather Update: राजस्थान के कई इलाकों में 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, इन इलाकों में बारिश का अनुमान, जानें मौसम का हाल

Weather Update:  राजस्थान में प्री मानसून बारिश का दौर फिलहाल थम गया है। लेकिन प्रदेश के कई जिलों में अगले सप्ताह से मौसम फिर बदल सकता है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 25, 2022 14:21 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Highlights

  • जैसलमेर में सर्वाधिक 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड
  • अगले 5 दिनों में हो सकती है बारिश
  • देश के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: देश में कहीं जोरदार मानसून बरस रहा है, तो कहीं गर्मी पड़ रही है। इसी बीच राजस्थान में प्री मानसून बारिश का दौर फिलहाल थम गया है। लेकिन प्रदेश के कई जिलों में अगले सप्ताह से मौसम फिर बदल सकता है। पिछले 24 घंटों के दौरान कहीं बारिश नहीं हुई। इस कारण तापमान फिर बढ़ने लगा।  हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते उदयपुर और कोटा संभाग में एक बार फिर बादल बरस सकते हैं। मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम केंद्र के मुताबिक, बीते 24 घंटे में जैसलमेर में सर्वाधिक 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

इन इलाकों में तापमान 40 डिग्री से अधिक

वहीं, पिलानी, बाड़मेर, धौलपुर, गंगानगर, बूंद, नागौर, जोधपुर, बीकानेर और चूरू में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। उल्लेखनीय है कि इसी सप्ताह राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से लेकर भारी स्तर की बारिश दर्ज की गई थी। मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां अगले सप्ताह फिर शुरू हो सकती हैं।

अगले 5 दिनों में यहां हो सकती है बारिश

विभाग के मुताबिक, 27, 28 और 29 जून को सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ व राजसमंद जिलों में बादल गरजने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। 

देश के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी तट के साथ देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा, 'कर्नाटक, कोंकण, गोवा, केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश हो सकती है।' मौसम विभाग कहा कि झारखंड, बिहार, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में बरसात संभव है। अगले 5 दिनों के दौरान यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement