Weather Update Rajasthan: राजस्‍थान में कई जगह भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Update Rajasthan: पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, बीकानेर, नागौर एवं आसपास के जिलों में अगले 24 घंटे मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 17, 2022 12:32 IST
Representational Image- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • जयपुर सहित लगभग पूरे राज्‍य में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हुई
  • पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर एवं आसपास के जिलों में अगले 24 घंटे मानसून सक्रिय रह सकता है
  • पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 21 अगस्त से बारिश का नया दौर शुरू होगा

Weather Update Rajasthan: कम दबाव का नया क्षेत्र बनने के कारण राजस्‍थान के अनेक हिस्‍सों में बीते 24 घंटे में भारी से अति भारी बारिश हुई है। इस दौरान सबसे अधिक 173 म‍िलीमीटर बारिश प्रतापगढ़ के अरनोद में हुई। मौसम विभाग के अनुसार, राज्‍य में बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्‍य के प्रतापगढ़, सिरोही, झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, जयपुर, बांसवाड़ा, पाली एवं जालौर जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है।

जयपुर सहित लगभग पूरे राज्‍य में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हुई

बुधवार सुबह साढ़े 8 बजे तक सर्वाधिक 173 म‍िलीमीटर बारिश अरनोद में दर्ज की गई। उसने बताया कि इसके अलावा माउंट आबू में 169.0 म‍िमी., झालावाड़ के डग में 157.0 म‍िमी., उदयपुर के कोटड़ा में 132.0 म‍िमी., आबू रोड 130.0 में म‍िमी., डूंगरपुर के साबला में 119.0 म‍िमी., सिरोही के श‍िवगंज में 113.0 म‍िमी., प्रतापगढ़ में 110.0 म‍िमी, प‍िंडवाड़ा में 108 म‍िली. और डूंगरगढ़ के च‍िकाली में 99 म‍िलीमीटर बारिश हुई। इस दौरान राजधानी जयपुर सहित लगभग पूरे राज्‍य में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हुई।

पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में बुधवार से बारिश में कमी होगी

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना गहरा कम दबाव का तंत्र पश्चिमी राजस्थान के ऊपर पहुंच गया है। अगले 12 घंटों में इसके कमजोर होकर धीरे-धीरे पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है। उसने बताया कि इससे पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में बुधवार से बारिश में कमी होगी, लेकिन पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, बीकानेर, नागौर एवं आसपास के जिलों में अगले 24 घंटे मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है।

जोधपुर संभाग के जिलों में अति भारी बारिश होने की संभावना

जोधपुर संभाग के जिलों में बुधवार को कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश भी होने की संभावना है। इसके अनुसार, 18 अगस्त से पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर एवं बाड़मेर को छोड़कर ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में तेजी से कमी आएगी। अधिकतर भागों में मौसम शुष्क रहने एवं छुटपुट स्थानों पर बारिश होने की सम्भावना रहेगी। बहरहाल, बंगाल की खाड़ी में 19 अगस्त को एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके असर से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 21 अगस्त से बारिश का नया दौर शुरू होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन