Saturday, April 13, 2024
Advertisement

जानकी जयंती पर इन चौपाइयों को जरूर पढ़ें, मां सीता के आशीर्वाद से जीवन में बरसेगा सुख-सौभाग्य, मनोकामना होगी पूरी

4 मार्च 2024 को जानकी जयंती है, इस दिन मां सीता का जन्म जनकपुर मिथिला नगरी में हुआ था। इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में सुख-संपन्नता की प्राप्ति मां सीता की कृपा से होती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए इस दिन किए जाने वाले कुछ विशेष उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: March 03, 2024 18:17 IST
Janki Jayanti Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Janki Jayanti Upay

Janki Jayanti Upay: 4 मार्च 2024 को फाल्गुन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि अष्टमी और सोमवार का दिन है। अष्टमी तिथि सोमवार सुबह 8 बजकर 50 मिनट तक रहेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी। प्रत्येक फाल्गुन कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को सीताष्टमी मनाने का विधान है। लिहाजा सोमवार को सीताष्टमी है। दरअसल इस दिन माता सीता का प्राकट्य जनकपुर मिथिला नगरी में हुआ था। यह दिन माता सीता के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। चूंकि सीता जी राजा जनक की पुत्री थीं, इसलिए उनका एक नाम जानकी भी था, जिस कारण से इस दिन को जानकी जयंती के नाम से भी जाना जाता है।

इस विशेष दिन पर माता सीता की पूजा का विधान है। मां सीता प्रभु राम की अर्धांगनी भी हैं, कहते हैं इस दिन माता सीता की वंदना से व्यक्ति को सोलह महादानों और सभी तीर्थों के दर्शन का फल मिलता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं जानकी जयंती पर मां की कृपा पाने और इस दिन कौन से उपाय करने से जीवन सुख-समृद्धशाली बनता है।

जानकी जयंती के दिन किए जाने वाले उपाय

  • अगर आप अपने बच्चों के रिश्ते के संबंध में शहर से बाहर यात्रा पर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपको बीच में किसी तरह की कोई परेशानी न आए और आपकी यात्रा सफल हो जाए, तो जानकी जयंती के दिन आप श्री राम की इस चौपाई का 11 बार जप कीजिए। चौपाई इस प्रकार है- प्रबिसि नगर कीजै सब काजा। हृदय राखि कौशलपुर राजा।। जानकी जयंती के दिन ऐसा करने से आपकी यात्रा सफल होगी और आपका काम भी बनेगा।
  • अगर आप गणित से संबंधित, यानि जोड़ घटा आदि से संबंधित विषय में कमजोर हैं, तो जानकी जयंती के दिन आपको स्टेशनरी का काम करने वाले किसी व्यक्ति को मिट्टी से बनी कोई चीज गिफ्ट करनी चाहिए और अगर उस चीज पर तोते का चित्र बना हो या फिर आपको मिट्टी से बना तोता ही मिल जाए, तो इससे अच्छा गिफ्ट और कोई नहीं होगा। जानकी जंयती के दिन ऐसा करने से आप गणित संबंधी विषयों में मजबूत होंगे।
  • अगर आप अपनी बेटी के लिए बहुत समय से रिश्ता ढूंढ रहे हैं, लेकिन कोई अच्छा रिश्ता नहीं मिल पा रहा है, तो जानकी जयंती के दिन से शुरू करके अगले 11 दिनों तक आपको रामचरित मानस की इस चौपाई का 108 बार पाठ करना चाहिए। चौपाई इस प्रकार है- सुन सिय सत्य असीस हमारी, पूरहिं मन कामना तुम्हारी। इस प्रकार चौपाई का पाठ करने से जल्द ही आपकी बेटी के लिए कोई अच्छा रिश्ता मिल जाएगा।
  • अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने प्यार में बढ़ोतरी करना चाहते हैं और रिश्तों का सम्मान बनाए रखना चाहते हैं, तो जानकी जयंती के दिन आपको श्री राम और माता सीता की सुगंधित पुष्पों से पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद भगवान को चढ़ाए फूलों में से एक फूल लेकर अपने जीवनसाथी को गिफ्ट करना चाहिए। जानकी जंयती के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपका प्यार बढ़ेगा और रिश्तों में सम्मान बना रहेगा।
  • अगर आप किसी विशेष मनोरथ की प्राप्ति करना चाहते हैं, यानि अपनी कोई विशेष इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो जानकी जयंती के दिन श्री राम की तस्वीर के आगे बैठकर उनकी इस चौपाई का पाठ करें। चौपाई इस प्रकार है- मोर मनोरथु जानहु नीके। बसहु सदा उर पुर सबही के।। ।इस प्रकार 21 बार चौपाई का पाठ करके भगवान श्री राम को पुष्प अर्पित करें और उन्हें बेसन से बनी मिठाई का भोग लगाएं। जानकी जंयती के दिन ऐसा करने से आपको अपने विशेष मनोरथ की प्राप्ति अवश्य ही होगी।
  • अगर आप हर जगह प्रसिद्धि चाहते हैं, तो जानकी जयंती के दिन आपको किसी किसान से रिक्वेस्ट करके उनकी कमीज का एक धागा लेना चाहिए और अगर सफेद रंग की कमीज का धागा हो, तो और अच्छा है। अब उस धागे में हल्की-सी इत्र की खूशबु लगाकर, उसे एक डिब्बी में डालकर अपने पास रख लें। जानकी जंयती के दिन ऐसा करने से आपको हर जगह प्रसिद्धि मिलेगी।
  • अगर आप अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र की कामना करती हैं, तो जानकी जयंती के दिन एक डिब्बी में सिंदूर लेकर भगवान राम और माता सीता के चरणों में रखिए और उनकी विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा कीजिए। पूजा के बाद उस सिंदूर की डिब्बी को उठाकर अपनी पत्नी को भेंट कर दें। अगर आप खुद एक महिला हैं, तो अपने पति से कहिए कि वो सिंदूर की डिब्बी उठाकर आपको दे दें और आपकी मांग में थोड़ा-सा सिंदूर भी लगा दें। जानकी जंयती के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की उम्र लंबी होगी और उनके जीवन में किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी।
  • अगर आप अपने घर को निगेटिव एनर्जी से बचाये रखना चाहते हैं, तो जानकी जयंती के दिन एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर घर के मुख्य दरवाजे के पास रख दें और जब तक वह काला न पड़ जाए, उसे वहीं पर रखा रहने दें। बाद में उस फिटकरी के टुकड़े को फेंक दें। ये उपाय करने से आपका घर हर तरह की निगेटिव एनर्जी से बचा रहेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2024: अगर महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ा दिए ये फूल, तो आप पर बरसेगी अपरंपार कृपा, तुरंत होगा बेड़ा पार

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर इन पेड़-पौधों की पूजा करने से भगवान शिव होंगे प्रसन्न, सुख-समृद्धि का बरसेगा आशीर्वाद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement