Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

महाअष्टमी के ये उपाय हैं बेहद खास, पैसे से लेकर करियर तक हर जगह मिलेगी सफलता, आजमाकर देखें

नवरात्रि के दौरान अष्टमी तिथि के दिन माता महागौरी की पूजा की जाती है। इस दिन माता को प्रसन्न करने के लिए क्या उपाय भक्त कर सकते हैं आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 15, 2024 12:52 IST
Mata Mahagauri- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mata Mahagauri

नवरात्रि की अष्टमी तिथि को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन माता दुर्गा के अष्टम स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है, इस दिन को दुर्गा अष्टमी और महाअष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। साल 2024 में 16 तारीख को महाअष्टमी है। महागौरी मां को सभी कामनाओं को पूरी करने वाली माना जाता है, माता की कृपा जिन भक्तों पर बरसती है उनके असंभव कार्य भी संभव हो जाते हैं।  धन-वैभव देने वाली माता महागौरी को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के आठवें दिन आपको क्या उपाय करने चाहिए, आइए विस्तार से जानते हैं। 

महाअष्टमी के दिन करें ये उपाय 

  • अगर आपको किसी भी तरह की नकारात्मकता का अहसास अपने अंदर या अपने घर में होता है तो महा अष्टमी के दिन आपको कपूर से माता महागौरी की आरती करनी चाहिए। इसके बाद पूजा की थाल को पूरे घर में घुमाना चाहिए। ये उपाय करने से हर प्रकार की नकारात्मकता दूर होती है और साथ ही जीवन में संतुलन आता है। 

     

  • घर में अगर धन-धान्य और बरकत चाहते हैं तो नवरात्रि के आठवें दिन आपको एक गुलाब का फूल लेना चाहिए और उसमें कपूर जलाकार माता दुर्गा को अर्पित कर देना चाहिए। इस उपाय को करने से बड़े से बड़ा कर्ज आप चुका पाते हैं। साथ ही ये उपाय घर में बरकत लेकर भी आता है। 
     
  • स्वास्थ्य लाभ के लिए महागौरी की पूजा के दौरान आपको उन्हें लाल गुलाब की माला अर्पित करनी चाहिए। यह उपाय करने से शारीरिक परेशानियां दूर होती हैं और मानसिक रूप से भी आप सशक्त होते हैं। 
     
  • धन प्राप्ति के लिए नवरात्रि के आठवें दिन माता की पूजा करने के बाद आप लौंग और कपूर मां को अर्पित करें और उसके बाद इन दोनों को अपनी तिजोरी या फिर जहां भी आप धन रखते हैं वहां रख दें। ये उपाय करने से धन से जुड़ी समस्याएं तो दूर होती ही हैं, साथ संचित धन में भी वृद्धि होने लगती है। करियर क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं को भी इस उपाय से आप दूर कर सकते हैं। 
     
  • दांपत्य जीवन में स्थिरता और सुख शांति के लिए व्रत लेने वाले लोगों को श्रृंगार सामग्री माता को अर्पित करनी चाहिए। इसके साथ ही ये उपाय पारिवारिक जीवन में संतुलन के लिए भी काफी कारगर माना गया है। 
     
  • अगर आप महाअष्टमी के दिन किसी दुर्गा मंदिर में जाकर 8 सफेद कमल के फूल माता को अर्पित करते हैं, तो आपकी सभी मनोकामनाएं माता पूरी करती हैं।
     
  • दुर्गा अष्टमी के दिन माता के किसी मंदिर में जाकर अगर आप दुर्गा सप्तशती का पाठ करें तो, सुख-समृद्धि और यश की आपको प्राप्ति होती है। यह उपाय करके आपकी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती हैं। 
     
  • माता महागौरी को अन्नपूर्णा भी कहा जाता है। नवरात्रि के आठवें दिन श्रद्धापूर्वक इनकी पूजा करने से घर में अन्न की कभी कमी नहीं होती है। 
     
  • अष्टमी तिथि के दिन आपको योग ध्यान करने से भी परम सुख की प्राप्ति हो सकती है। 

रामनवमी पर बने हैं शुभ योग, जानें सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

क्यों युद्ध के मैदान में आमने-सामने आए भगवान राम और महादेव? किसकी हुई थी जीत, पढ़ें रोचक कहानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement