Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Vastu Tips: जूते-चप्पल उल्टी क्यों नहीं रखनी चाहिए? वजह जानेंगे तो भूलकर भी नहीं करेंगे ये काम

Vastu Tips:अगर घर में गलती से कोई चप्पल या जूता उल्टा हो जाता है तो घर के बड़े-बुजुर्ग तुरंत टोकते हैं और उसे सीधा करने के लिए कहते हैं। लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख के जरिए आज हम आपको बताएंगे।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: February 25, 2023 21:43 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Vastu Tips For Shoes and Slippers: घर हो या बाहर उल्टी चप्पल या जूता देखकर बड़े-बुजुर्ग तुरंत टोकते हैं और उसे सीधा करने के लिए कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यों चप्पल या जूता उल्टा नहीं रखना चाहिए ? आखिर इसके पीछे की वजह क्या है? शायद ही कोई यह जानता होगा। वास्तु की मानें तो चप्पल या जूता उल्टा रखने से जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए कभी भी चप्पल-जूते उल्टे नहीं रखने चाहिए। ऐसे में आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

1. घर में होती है कलह

कहा जाता है कि उल्टी जूते-चप्पल रखने से घर में कलह होती है साथ ही बिना वजह लड़ाई-झगड़े भी होते हैं। इसलिए घर के आगे या घर में उल्टा चप्पल और जूता नहीं रखना चाहिए। 

2. धनहानि

यदि उल्टा जूता या चप्पल आपको दिखाई दें तो तुरंत उसे सीधा कर दें वरना इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं। जिससे आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमारे घर के बड़ें-बुजुर्ग हमें ऐसा करने से रोकते हैं। 

3. बीमारी होने का खतरा

घर में भूलकर भी जूते-चप्पल उल्टे नहीं रखने चाहिए। मान्यता है कि चप्पल या जूते उल्टे रखने से घर में बीमारी होती है। साथ ही घर के सदस्यों की सोच पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा घर में तनाव का भी माहौल बना रहता है। इसलिए अगर कभी भी चप्पल गलती से उल्टी हो जाए तो उसे तुरंत सीधा कर दें।

4. शनि देव हो सकते हैं रुष्ट

कहा जाता है कि घर में उल्टा चप्पल या जूता रखने से शनिदेव रुष्ट हो जाते हैं, क्योंकि शनिदेव को पैरों का कारक माना गया है। इसलिए बेहतर है कि चप्पल सीधी रखें।

5. घर में आती है नकारात्मक ऊर्जा

वास्तु के अनुसार, चप्पल और जूतों को उल्टा रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और घर से सकारात्मकता चली जाती है। इसके अलावा परिवार की सुख-शांति में भी काफी बाधा आती है। 

6. दिखने में लगता है बुरा

एक कारण ये भी है कि चीजें सही जगह पर सही तरीके से रखी हो तो अच्छी लगती हैं। अगर घर के दरवाजे या फिर घर में चप्पल उल्टी रखी होगी तो यह देखने में अच्छा नहीं लगेगा और उसे देखकर आपका मन भी खराब होगा। इसलिए सही तरीके से और सही जगह चप्पल-जूते रखें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

एक बेलपत्र से ही शिवजी क्यों हो जाते हैं खुश? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा

शनिवार व्रत से दूर होगी शनि की साढ़े साती और ढैय्या का प्रभाव, इन असरदार मंत्रों का भी जरूर करें जाप

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement