Saturday, May 11, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: भूलकर भी घर की इन दिशाओं में न लगाएं पौधे, कंगाली आने के साथ लगेगा वास्तु दोष

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में हरे पौधे नहीं रखने चाहिए। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: March 05, 2023 10:28 IST
VASTU TIPS- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY VASTU TIPS

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, पेड़-पौधों का प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। इसलिए वास्तु कहता है क पेड़-पौधों को लगाने से पहले वास्तु का खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही इन्हें उचित दिशा में लगाना चाहिए। क्योंकि इससे कई तरह के संकटों से मुक्ति मिलती है। इतना ही घर में पेड़-पौधे लगाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है और हरियाली भी आती है। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए पौधों की दिशा के बारे में।

यूं तो पौधों को कहीं भी रखे खुशबू और ताजगी ही आती है, लेकिन कुछ ऐसी दिशाएं भी होती हैं जहां पर पौधों को रखना अशुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में हरे पौधे नहीं रखने चाहिए। एक तो इन दिशाओं में सूर्य की पर्याप्त रोशनी नहीं मिल पाती और दूसरा वास्तु की दृष्टि से पौधों के लिए ये जगह अशुभ मानी जाती है।

इन दिशाओं में पौधे रखने से घर में आर्थिक परेशानी होती है।  घर के लोगों को लगातार पैसों की कमी तथा कामों में असफलता झेलनी पड़ती है। इसके अलावा घर की पूर्व दिशा में धातु से बनी कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए। इस दिशा में धातु की चीज़ रखने से निगेटिव एनर्जी फैलती है और अनचाही परेशानियां आती हैं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

 वास्तु टिप्स: पूर्वमुखी भवन बनवाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, तभी घर में आएगी सुख-समृद्धि

Holashtak 2023: होलाष्टक में भूलकर भी न करें ये काम, जानिए डेट और पौराणिक कथा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement