Friday, April 19, 2024
Advertisement

AFG vs WI, Test Match : वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्व रिकॉर्ड बनाने उतरेगा अफगानिस्तान

अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में यह मैच खेलेंगी। अफगानिस्तान इसे घरेलू मैदान के तौर पर उपयोग कर रहा है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 26, 2019 19:27 IST
afghanistan test cricket- India TV Hindi
Image Source : ICC AFG vs WI, Test Match: Afghanistan will come down to set a world record against West Indies

लखनऊ। टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के बाद भारत को छोड़कर अन्य टीमों के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करने वाली अफगानिस्तान की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से यहां शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके विश्व रिकॉर्ड बनाने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगी। अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में यह मैच खेलेंगी। अफगानिस्तान इसे घरेलू मैदान के तौर पर उपयोग कर रहा है। वनडे सीरीज में हार के बाद टी-20 श्रंखला में वेस्टइंडीज को पटखनी देने वाली अफगानिस्तान की टीम इस टेस्ट को जीतकर अपने शुरुआती चार टेस्ट मुकाबलों में से तीन को जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनना चाहेगी।

अफगानिस्तान ने पिछले साल भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट गंवाने के बाद आयरलैंड और बांग्लादेश को हराया था। अगर वह इस टेस्ट में वेस्टइंडीज को हरा देती है तो नया कीर्तिमान रच देगा। स्पिनरों के लिये की मददगार पिच पर बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होने के आसार हैं। पिछले दिनों ड्रॉ छूटे अभ्यास मैच में पिच का ऐसा ही व्यवहार देखा गया था और पहली पारी में कोई भी टीम घूमती गेंदों के आगे 200 का आंकड़ा भी नहीं छू पायी थी। 

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में धाकड़ मानी जाने वाली वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान दोनों की टीमों के सामने टी-20 के खुमार से बाहर आने की चुनौती होगी। स्पिनरों के माफिक पिच पर बल्लेबाजों को टिककर खेलने का माद्दा दिखाना होगा। जो टीम इसमें ज्यादा सफल होगी, बाजी उसी के हाथ लगने की सम्भावना है। अफगानिस्तान पर नजर डालें तो वनडे और टी-20 सीरीज में रहमत शाह को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिककर खेलने की क्षमता नहीं दिखा सका।

दूसरी ओर, आलराउंडर जैसन होल्डर की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज के पास शाई होप, क्रेग ब्रेथवेट और रोस्टन चेज जैसे मंझे हुए बल्लेबाज हैं। यह पहलू कैरेबियाई टीम के पक्ष में है। वहीं, सबकी निगाहें अफगान कप्तान राशिद खान पर भी होंगी, जो पिछली चार टेस्ट पारियों में तीन बार पांच या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं।

स्पिनरों के लिये अनुकूल परिस्थितियों में अफगानिस्तान तीन फिरकी गेंदबाजों राशिद, कैस अहमद और जहीर खान के साथ उतरेगी। वहीं, वेस्टइंडीज में स्पिन का दारोमदार चेज और भारी-भरकम क्रिकेटर रहकीम कॉर्नवाल पर रहेगा। टी-20 में जोरदार प्रदर्शन करने वाले करीम जनत को टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके अफगान आलराउंडर मोहम्मद नबी के स्थान पर टीम में शामिल किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 25 साल के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला जाएगा। इससे पहले वर्ष 1994 में भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच के.डी.सिंह बाबू स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें भारत ने पारी और 119 रन से जीत दर्ज की थी। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

अफगानिस्तान— राशिद खान (कप्तान), इब्राहीम जादरान, इहसानउल्ला, रहमत शाह, जावेद अहमदी, असगर अफगान, करीम जनत, अफसर जजई (विकेटकीपर), कैस अहमद, यामीन अहमदजई और जहीर खान में से। 

वेस्टइंडीज— जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट, शाई होप, शामराह ब्रुक्स, सुनील एम्ब्रिस, रोस्टन चेज, शिमरॉन हेटमेयर, शेन डॉरिच, रहकीम कॉर्नवाल, केमार रोच, जोमेल वारिकन में से।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement