Friday, March 29, 2024
Advertisement

AFG vs ZIM 2nd Test : हशमतुल्ला शाहिदी ने दोहरा शतक जड़ते हुए अफगानिस्तान के लिए रचा इतिहास

हशमतुल्ला शाहिदी ने पारी घोषित होने से पहले 21 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 200 रन बनाए। अफगानिस्तान ने अपनी पहली पारी 545 रन पर घोषित की।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: March 11, 2021 17:47 IST
AFG vs ZIM 2nd Test: Hashmatullah Shahidi created history for Afghanistan with double century - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ACBOFFICIALS AFG vs ZIM 2nd Test: Hashmatullah Shahidi created history for Afghanistan with double century 

अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का आखिरी मुकाबला अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में अफगानिस्तान के बल्लेबाज हशमतुल्ला शाहिदी ने दोहरा शतक लगाते हुए अफगानिस्तान के लिए इतिहास रच दिया है। वह टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान की ओर से दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। हशमतुल्ला शाहिदी ने पारी घोषित होने से पहले 21 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 200 रन बनाए। अफगानिस्तान ने अपनी पहली पारी 545 रन पर घोषित की।

टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान का अब तक का यह सर्वोच्च स्कोर हैं। अफगानिस्तान ने इससे पहले, टेस्ट में अपना सर्वाच्च स्कोर सितंबर 2019 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ 342 रन का स्कोर बनाकर किया था। इसके अलावा उसने अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर मार्च 2019 में देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ 314 रन के स्कोर के साथ बनाया था।

हशमतुल्ला शाहिदी का इस दौरान साथ देने वाले अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान ने भी 164 रन की शातकीय पारी खेली और वह अफगानिस्तान के लिए 150 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच चौथे विकेट के लिए 307 रन की साझेदारी हुई।

असगर ने 227 गेद खेलते हुए अपने 150 रन पूरे किए और UAE की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले चौथे कप्तान बन गए। इस मामले में एलिस्टर कुक (263) पहले, ग्रीम स्मिथ (234) दूसरे और ब्रैंडन मैकुलम 202 स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर हैं। असगर अफगान अफगानिस्तान की ओर से टेस्ट में शतक जमाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले रहमत शाह ने 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ 102 रनों की पारी खेली थी। 

सीरीज के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को जिम्बाब्वे ने 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी, ऐसे में यह उनकी शानदार वापसी है।

अफगानिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। नयुचि ने दूसरे ही ओवर में जावेद अहमादी को आउट कर अफगानिस्तान को पहला झटका दिया। इसके बाद रहमत 23 और इब्राहिम जादरान 72 रन बनाकर आउट हुए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement