Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ICC World Test Championship Points Table: वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप करने के बाद टॉप पर पहुंचा भारत, जाने सभी टीमों का हाल

भारत ने जमैका में जैसे ही दूसरे टेस्ट मैच में 257 रनों से बड़ी जीत दर्ज की वो इस अंकतालिका में 120 अंको के साथ शीर्ष पर आ गया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: September 03, 2019 9:32 IST
Virat Kohli, Captain Team India- India TV Hindi
Image Source : BCCI Virat Kohli, Captain Team India

टेस्ट क्रिकेट को और अधिक रोमांचक बनाने के लिए आईसीसी ने इस साल इंग्लैंड में विश्वकप 2019 समाप्त होते ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का ऐलान कर दिया था। जिसके अंदर सबसे पहले एशेज सीरीज की शुरुआत हुई थी। जबकि दूसरी तरफ भारत ने भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंदर वेस्टइंडीज को उसकी सरजमीं पर मात देकर अंक बटोरे।

भारत ने जमैका में जैसे ही दूसरे टेस्ट मैच में 257 रनों से बड़ी जीत दर्ज की वो इस अंकतालिका में 120 अंको के साथ शीर्ष पर आ गया। जबकि दूसरे पायदान पर 60 अंको के साथ न्यूजीलैंड और तीसरे पायदान पर श्रीलंका भी 60 अंको के साथ विराजमान है। वहीं एशेज सीरीज खेल रही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की बात करें तो चौथे नंबर पर 32 अंको के साथ ऑस्ट्रेलिया जबकि पांचवे नंबर पर इतने ही 32 अंको के साथ इंग्लैंड स्थित है।

ICC World Test Championship Points Table

ICC World Test Championship Points Table

गौरतलब है की साल 2021 तक इस अंकतालिका में जो टीम पहले दो स्थान पर रहेंगी सिर्फ वहीं फाइनल मुकाबला खेल पाएंगी। आईसीसी ने एक सीरीज के लिए अधिकतम 120 अंक निर्धारित किए हैं। जिसमें अगर दो टेस्ट मैचों की सीरीज होती है तो एक टेस्ट मैच जीतने के 60 अंक, तीन टेस्ट मैच की सीरीज है तो 40 अंक और 5 टेस्ट मैचों की सीरीज है तो 24 अंक मिलेंगे।

इस लिहाज से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रहे भारत को पहले टेस्ट मैच में 318 रनों की जीत के साथ 60 अंक मिलें। जबकि दूसरा मैच जीतने पर 60 और अंक मिले, जिसके चलते भारत 120 अंको के साथ टॉप पर है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इन 9 टीमों के बीच 9 सीरीज खेली जाएंगी जिसमें 6 घर पर होंगी और 3 विदेश में। टीमों के रैंकिग मैच के आधार पर तय किए जाएंगे न की सीरीज के आधार पर। जिसके चलते ये सिलसिला दो साल तक चलेगा और अंत में खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement