Friday, April 19, 2024
Advertisement

कश्मीर के गुरेज वैली में लोकप्रिय हो रहा है स्नो क्रिकेट, 2500 मीटर की उंचाई पर हुआ टूर्नामेंट का आयोजन

गुरेज वैली के युवा चाहते हैं कि यहां क्रिकेट को एक वींटर स्पोर्ट्स के तौर पर बढावा मिले। गुरेज में स्पोर्ट्स क्रिकेट क्लब मार्कुट द्वारा एक टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था जिसमें कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया।

Manzoor Mir Written by: Manzoor Mir
Published on: February 20, 2020 12:29 IST
Winter Sports, Gurez Valley, Snow cricket, Dream 11, jammu kashmir, cricket, indian cricket- India TV Hindi
Image Source : VIDEO SCREENGRAB Youngsters from Gurez valley host cricket tournament on frozen field to promote tourism

जम्मु-कश्मीर के उत्तरी क्षेत्र और श्रीनगर से 123 किलोमीटर दूर बांदीपुर के गुरेज वैली में इन दिनों बर्फीले मैदान पर क्रिकेट काफी लोकप्रिय हो रहा है। गुरेज वैली के युवा यहां के पर्यटन को बढावा देने के मकसद से हिमालय के इन उंचे पहड़ों पर क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन कराया हैं। कुछ समय पहले राष्ट्रीय स्तर और यहां के उच्च अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए गुरेज के मार्कुट में जमे हुए मैदान पर क्रिकेट मैच खेला गया था।

यहां के युवा चाहते हैं कि इस वैली में क्रिकेट को एक वींटर स्पोर्ट्स के तौर पर बढावा मिले। गुरेज में स्पोर्ट्स क्रिकेट क्लब मार्कुट द्वारा एक टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था जिसमें कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया।

टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला फुजी इलेवन और ड्रीम इलेवन के बीच खेला गया था जिसमें ड्रीम इलेवन को जीत मिली थी।

कश्मीर के इस खूबसूरत वादियों में विंटर स्पोर्ट्स की काफी संभावनाए हैं। यह इलाका सर्दियों के मौसम बर्फ से पूरी तरह ढका रहता है। ऐसे में यहां भारी संख्या में पर्यटक पहुंच सकते हैं लेकिन अबतक सरकार इस पर ध्यान नहीं दे पाई है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि गुलमर्ग में विभिन्न शीतकालीन खेलों का आयोजन किया जाता है लेकिन सर्दियों के महीनों के दौरान गुरेज़ में भी इसी तरह के खेलों का आयोजन कराया जाना चाहिए। इस क्षेत्र में यह काफी लोकप्रिय हो सकता है। 

यहां के एक लोकल क्रिकेटर का कहना है कि सर्दियों के दौरान जब यह भारी बर्फ से ढक जाती है, तो बहुतों का ध्यान आकर्षित करती है। वहां रहने वाले लोगों ने यह भी कहा कि लगातार सरकारें शीतकालीन खेलों के लिए घाटी को पहचानने में विफल रही हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement