Sunday, April 28, 2024
Advertisement

केमार रोच ने गेंद चमकाने के लिए लार की जगह वैक्स के प्रयोग का दिया सुझाव

कई और क्रिकेटरों ने भी बैट-गेंद के बीच संतुलन को बनाए रखने के लिए लार की जगह किसी अन्य पदार्थ के इस्तेमाल की वकालत कर चुके हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 20, 2020 8:38 IST
England vs West Indies, saliva ban, shining the ball, Kemar Roach, Cricket West Indies, bio-secure e- India TV Hindi
Image Source : @BCCI TWITTER Kemar Roach

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज केमार रोच ने गेंद पर लार की जगह वैक्स का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए गेंद पर लार के इस्तेमाल को तत्काल बैन कर दिया है। ऐसे में कई और क्रिकेटरों ने भी बैट-गेंद के बीच संतुलन को बनाए रखने के लिए लार की जगह किसी अन्य पदार्थ के इस्तेमाल की वकालत कर चुके हैं।

इसके अलावा रोच ने कहा कि टेस्ट मैच में हर 50-55 ओवर के बाद के नई गेंद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है जिसके कारण गेंद पर लार के प्रयोग से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें-  भारत-चीन टकराव के मद्देनजर IPL स्पांसरशिप डील की करेगा समीक्षा

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड दौरे पर गई है। इस दौरे पर रोच भी वेस्टइंडीज की टीम का हिस्सा हैं।

उन्होंने कहा, ''मेरे विचार को शायद लागू करने में काफी मुश्किल होगा। मैं बचपन से क्रिकेट में गेंद पर लार का इस्तेमाल करता आया हूं लेकिन इसकी जगह वैक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।''

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन के बाद क्या भारतीय टीम के कैम्प में नजर आएंगे धोनी, विशेषज्ञों ने दिया बयान

रोच ने कहा, ''मुझे लगता है कि गेंद पर लार के इस्तेमाल के बैन से क्रिकेट में बल्लेबाजों का दबदबा और अधिक बढ़ जाएगा। ऐसे में गेंदबाजों के लिए कुछ नहीं बच जाता। इसलिए गेंदबाजों को इस खेल में बने रहने के लिए लार के विकल्प के रूप किसी अन्य पदार्थ को लाया जाए।''

रोच वेस्टइंडीज  के लिए 56 टेस्ट, 92 वनडे और 11 टी-20 मैच खेल चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 193 विकेट अपने नाम किया है। वहीं वनडे में रोच ने 124 विकेट लिए हैं जबकि टी-20 में उनके नाम 10 विकेट दर्ज है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement