Friday, March 29, 2024
Advertisement

Exclusive| जानिए कौन है वो गेंदबाज, जिसके लिए KKR कर रहा है दो साल से इंतजार, UAE में बिखेरेगा जलवा

साल 2018 में नागरकोटी को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 3.5 करोड़ की भारी भरकम रकम देकर खरीदा था लेकिन दुर्भाग्यवश सीजन के शुरू होने से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे।

Shubham Pandey Written by: Shubham Pandey @21shubhamPandey
Updated on: August 29, 2020 8:59 IST
Kamlesh Nagarkoti- India TV Hindi
Image Source : PTI Kamlesh Nagarkoti

साल 2018 अंडर 19 विश्वकप में टीम इंडिया की तरफ से अपनी तेज रफ्तार गेंद और सटीक लाइन और लेंथ से बल्लेबाजों को पानी पिला देने वाले, राजस्थान के कमलेश नागरकोटी का इंडियन प्रीमीयर लीग में खेलने का इंतजार आखिरकार अब खत्म होने जा रहा है। साल 2018 में नागरकोटी को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 3.5 करोड़ की भारी भरकम रकम देकर खरीदा था लेकिन दुर्भाग्यवश सीजन के शुरू होने से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे।

 
इस बीच अंडर-19 विश्व कप में उनके साथी खिलाड़ी रहे पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल ने आईपीएल के रास्ते अपने खेल से टीम इंडिया तक का रास्ता तय कर लिया। वहीं आईपीएल 2018 से ठीक पहले चोटिल होकर कमलेश आज तक क्रिकेट के मैदान में नहीं उतर पाए और वो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में खुद के मन को कचोटते हुए चोट से उबरने में लगे रहे और उन्होंने हार नहीं मानी।
 
हालांकि इस दौरान केकेआर के टीम मैनेजमेंट ने इस युवा खिलाड़ी का साथ नहीं छोड़ा और आईपीएल के 13वें सीजन के लिए भी उन्हें टीम में बरकरार रखा। साल के शुरुआत में ही आईपीएल का आयोजन होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी ने नागरकोटी के इंतजार को बढ़ा दिया। महामारी के कारण ठप्प हो चुकी पूरी दुनिया के बीच यह चर्चा आम हो गई थी कि आईपीएल 2020 को रद्द कर दिया जाएगा लेकिन अब इस टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में किया जा रहा है जिसकी शुरुआत 19 सितंबर से हो रही है। ऐसे में आईपीएल का 13वां सीजन नागरकोटी के लिए सहारा के मरुस्थल में मानों मीठे पानी का कोई झील मिल गया है।
 
ऐसे में इंडिया टी.वी. से खास बातचीत में कमलेश ने केकेआर टीम मैनेजमेंट में तीन लोगों को आईपीएल 2020 में अपनी वापसी का श्रेय देते हुए कहा है कि कैसे उनके कठिन समय में उन्हें फ्रेंचाईजी की तरफ से पूरा समर्थन मिलता रहा।
 
आईपीएल 2018 में चोटिल होने के बाद कमलेश ने काफी समय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी ( एनसीए ) बेंगलुरु में बिताया। जहां वो पूरी तरह से रिहैब सेंटर में रिकवरी कर रहे थे। इस दौरान वहां के निदेशक राहुल द्रविड़ ने भी उन्हें काफी सपोर्ट किया। जिसके बारे में कमलेश ने कहा, "जब भी मैं चोट को लेकर ज्यादा परेशान होता था तो द्रविड़ सर हमेशा मुझे एक ना एक उदाहरण देकर समझाते थे। उन्होंने पैट कमिंस का उदाहरण दिया कि उसने 3 से 4 साल चोटिल होकर वापसी की और दुनिया में नम्बर एक गेंदबाज भी बना। इस तरह वो मेरे साथ खाना भी खाते थे तो मुझे बात करते रहते थे। काफी प्रेरणा देते रहते थे। जिससे मुझे रिकवरी में काफी मदद मिली।"
 
इस तरह भारतीय क्रिकेट मैनेजमेंट के बाद केकेआर की फ्रेंचाईजी ने भी अपने इस युवा खिलाड़ी और भारत के अगले ब्रेट ली कहे जाने वाले तेज गेंदबाज का साथ नहीं छोड़ा। दो साल तक लगातार केकेआर के टीम मैनेजमेंट ने कमलेश के रिहैब में मदद की। जिसके बारे में कमलेश ने सबसे पहले केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर के बारे में कहा, "वो काफी बेहतरीन इंसान हैं और हमेशा मेरे टच में रहते थे। काफी अच्छी - अच्छी बाते बताते थे और मुझे हमेशा प्रेरित करते थे। तो मुझे काफी अच्छा लगता था। कभी किसी चीज की कमी नहीं होने दी।"

यह भी पढ़ें- राजस्थान रॉयल्स के युवा खिलाड़ी आईपीएल में प्रभाव छोड़ने के लिए हैं तैयार
 
ऐसे में काफी दिनों तक गेंदबाजी ना करने के कारण कमलेश लय से भटक चुके थे। जिसके चलते 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल को देखते हुए कमलेश ने सीजन से पहले ट्रेनिंग करने और समस्याओं पर काम करने के लिए केकेआर के सहायक कोच अभिषेक नायर से बातचीत की। अभिषेक से बातचीत के अंश को बताते हुए कमलेश ने कहा, "अभिषेक भैया को मैंने बताया कि मेरी गेंदबाजी में क्या-क्या समस्याएं आ रही है। उन्होने मेरी काफी मदद की। जिसका नतीजा ये रहा कि केकेआर ने मेरे लिए टीम के सहायक गेंदबाजी कोच ओमकार साल्वी जी को मुझे ट्रेनिंग देने घर (जयपुर) भेज दिया।"

ये भी पढ़ें- चेन्नई सुपरकिंग्स की आईपीएल की तैयारियों पर लगा ग्रहण, टीम के कुछ सदस्य पाए गए हैं कोरोना पॉजिटिव : रिपोर्ट
 
इस तरह जयपुर में केकेआर के सहायक कोच ओमकार साल्वी द्वारा मिलने वाली मदद और उन दिनों की ट्रेनिंग के बारे में बताते हुए कहा, "मेरे पुराने एक्शन में थोड़ी दिक्कत आ रही थी तो मैं उसे बदलना भी चाह रह था। इसलिए जब वो ओमकार सर आए और उन्होंने ख़ास टिप्स दिए। जिसके चलते मैं पूरी तरह से तैयार हो पाया।"

ऐसे में जाहिर है कि साल तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहने वाले कमलेश नागरकोटी इस बार आईपीएल 2020 में बदले हुए एक्शन के साथ के नए जोश और जुनून से 'कोरबोलोड़बो और जीतबो रेनक्शे कदम पर खरा उतरना चाहेंगे। जो कि उनकी फ्रेंचाईजी केकेआर की टैग लाइन और थीम सांग हैं। अब केकेआर के लिए अपने पिछले दो सालों का बुरा वक़्त भुलाकर कमलेश मैदान में कोहराम मचाने के लिए जितना उत्साहित हैं उतना ही फैंस भी एक बार फिर से उनकी गेंदबाजी देखने के लिए इंतज़ार कर रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement