1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Full Report : भारत दौरे के लिए क्या है इंग्लैंड की तैयारी ? कब पहुंचेगी टीम और क्या होगा क्वारंटीन का समय

Full Report : भारत दौरे के लिए क्या है इंग्लैंड की तैयारी ? कब पहुंचेगी टीम और क्या होगा क्वारंटीन का समय

भारत दौरे के के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपनी कमर कस ली है। खिलाड़ियों का दो अलग-अलग समूह में टीम भारत के लिए रवाना होगी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: January 20, 2021 12:00 IST
India vs England,England cricket,England cricket new,england vs india new,india england cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY England Cricket Team

इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का एलान कर दिया है। टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की क्रिकेट टीम दो ग्रुप में भारत पहुंचेगी। सीरीज का पहला मुकबाला 5 फरवरी से चेन्नई में खेला जाएगा। जो रूट की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम अभी श्रीलंका दौरे पर है जहां वह दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। 

वहीं श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज की समाप्ति के बाद इंग्लैंड की मुख्य टीम 27 जनवरी को भारत पहुंच जाएगी। इसके अलावा वह खिलाड़ी जो श्रीलंका दौरे पर इंग्लैंड टेस्ट टीम के सदस्य नहीं हैं वह 22 जनवरी को ही ब्रिटेन से भारत के लिए उड़ान भर देंगे।

यह भी पढ़ें- वसीम जाफर ने माइकल वॉन को किया बुरी तरह से ट्रोल, वायरल हो रहा है उनका ट्वीट

 
'हिंदुस्तान टाइम्स' को दिए इंटरव्यू में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''श्रीलंका दौरे पर टीम में शामिल मुख्य खिलाड़ियों का समूह 27 जनवरी को भारत पहुंच जाएंगे जबकि दूसरे समूह में शामिल खिलाड़ी 22 जनवरी को ही भारत के लिए ब्रिटेन के लिए रवाना हो जाएंगे।''

ऐसे में इंग्लैंड के उपकप्तान बेन स्टोक्स भारत दौरे पर टेस्ट टीम में वापसी करेंगे। स्टोक्स श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं हैं।

भारत पहुंचने के बाद इंग्लैंड की टीम को चेन्नई में कड़े क्वारंटीन नियमों का पालन करना होगा। यह नियम भारत में जारी कोविड-19 प्रोटोकॉल पर आधारित होगा। हालांकि क्वारंटीन की अवधि क्या रहेगी उसे लेकर अभी कुछ भी जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत पर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने इस तरह दी बधाई

क्वारंटीन की अवधि को लेकर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी ने कहा, ''बीसीसीआई की तरफ से क्वारंटीन की अवधि को लेकर कुछ भी जानकारी नहीं दी गई है। हम निश्चित रूप से क्वारंटीन में रहेंगे लेकिन कितने समय के लिए यह अभी तय नहीं हुआ है।'' 

वहीं कोविड-19 के नए यूके स्ट्रेन को लेकर पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि इंग्लैंड के क्रिकेटर्स नए स्ट्रेन के बारे में अवगत हैं और हम इससे जुड़ी सभी तरह के दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ''हम हमेशा इसे लेकर सतर्क हैं। संक्रमण से बचने के लिए शुरू से ही हमारे प्रोटोकॉल और कोशिश बेहतरीन रहा है। इन्ही दिशा निर्देशों का पालन हम श्रीलंका दौरे पर भी कर रहे हैं और भारत में भी ऐसा ही करेंगे ताकि खिलाड़ियों को संक्रमण से दूर रखा जाए।''

आपको बता दें कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर मोइन अली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण श्रीलंका दौरे से बाहर होना पड़ा था। हालांकि अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं और मोइन भारत दौरे पर आने के लिए तैयार हैं। 

यह भी पढ़ें- IND vs AUS : गाबा में ऑस्ट्रेलिया को मात देने वाली पहली एशियाई टीम बनी इंडिया, साथ रचा ये इतिहास

वहीं इंग्लैंड ने भारत दौरे के लिए अभी तक टीम का एलान नहीं किया है। रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार, 20 जनवरी को इंग्लैंड अपनी टीम की घोषणा कर सकता है।

इसके अलावा भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है। भारत की इस टीम में नियमित कप्तान विराट कोहली वापसी करेंगे। कोहली के अलावा तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को भी टीम में शामिल किया गया है जबकि ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को टीम में जगह नहीं मिली है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर युवा ब्रिगेड के साथ इतिहास रचने वाली भारतीय टीम में अक्सर पटेल के रूप में एक नए सदस्य को शामिल किया गया है। वहीं हार्दिक पंड्या की भी टीम में वापसी हुई है।

आपको बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच सबसे पहले चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेला जाएगा। इसके बाद पांच टी-20 इंटरनेशनल और तीन वनडे मैच में खेले जाएंगे।

भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का शेड्यूल-

 पहला टेस्ट मैच       05 से 09 फरवरी, 2021  स्थान- चेन्नई
 दूसरा टेस्ट मैच       13 से 17 फरवरी, 2021  स्थान- चेन्नई
 तीसरा टेस्ट मैच       24 से 28 फरवरी, 2021  स्थान- अहमदाबाद
 चौथा टेस्ट मैच       04 से 08 मार्च, 2021  स्थान- अहमदाबाद
भारत-इंग्लैंड के बीच टी-20 इंटरेनशनल मैचों का शेड्यूल-

 पहला T20I  12 मार्च, 2021  स्थान- अहमदाबाद
 दूसरा T20I  14 मार्च,2021  स्थान- अहमदाबाद
 तीसरा T20I  16 मार्च, 2021  स्थान- अहमदाबाद
 चौथा T20I  18 मार्च, 2021  स्थान- अहमदाबाद
 पांचवा T20I  20 मार्च, 2021  स्थान- अहमदाबाद

भारत-इंग्लैंड के बीच वनडे इंटरनेशनल मैचों का शेड्यूल-

 पहला वनडे  23 मार्च, 2021  स्थान- पुणे
 दूसरा वनडे  26 मार्च, 2021  स्थान- पुणे
 तीसरा वनडे  28 मार्च, 2021  स्थान- पुणे

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड