Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Exclusive| IPL नीलामी में करोड़पति बने विराट ने इंग्लैंड को दिया 'मैच फिनिशर' का श्रेय

झारखण्ड के जमशेदपुर से आने वाले विराट ने इंडिया टी.वी. से ख़ास बाचीत में बताया कि कैसे उन्होंने इंग्लैंड के मैदानों में फतह हासिल करके इंडियन प्रीमियर लीग तक का रास्ता तय किया।

Shubham Pandey Written by: Shubham Pandey @21shubhamPandey
Updated on: December 21, 2019 11:46 IST
ipl- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Exclusive| IPL नीलामी में करोड़पति बने विराट ने इंग्लैंड को दिया 'मैच फिनिशर' का श्रेय 

इंटरेनट के सर्वज्ञानी बाबा 'गूगल' में जब भी आप विराट नाम डालते हैं तो क्रिकेट के सर्वगुण संपन्न व महारथी खिलाड़ी विराट कोहली का नाम देखने को मिलता है। लेकिन 19 दिसंबर की शाम को कोलकाता में हुई दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल के 13वें सीजन की नीलामी में जैसे ही भारतीय घरेलू क्रिकेट में धमाल मचाने वाले विराट सिंह करोड़ पति बने, गूगल के सर्च इंजन में इस खिलाड़ी का नाम टॉप पर छा गया।

जिसका कारण 20 लाख बेस प्राइस वाले झारखण्ड के इस युवा खिलाड़ी पर सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा 1 करोड़ 90 लाख की भारी भरकम बोली लगाकर टीम में शामिल करना रहा। झारखण्ड के जमशेदपुर से आने वाले विराट ने इंडिया टी.वी. से ख़ास बाचीत में बताया कि कैसे उन्होंने इंग्लैंड के मैदानों में फतह हासिल करके इंडियन प्रीमियर लीग तक का रास्ता तय किया। जिसके बाद वो एक दिन देश के लिए टीम इंडिया में भी खेलना चाहते हैं।

ऐसे में नीलामी के बाद करोड़पति बनने वाले विराट ने कहा, " जैसे ही आईपीएल ऑक्शन में बिडिंग लगनी शुरू हुई वैसे ही उनके पास फोन पर फोन आने लगे। कम से कम 250 से 350 फोन कॉल एक साथ आने के कारण उनका फोन तक हैंग कर गया था। जिसके चलते वो परिवालों से भी बात नहीं कर पाए और रणजी मैच खत्म होने के तुरंत बाद शाम को घर पहुंचकर उन्होंने उनसे मुलाकात की और घर में खुशी का ठिकाना ना रहा।" 

हाल ही में खेली गई घरेलू टी20 सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में विराट ने 57 की दमदार औसत के साथ उन्होंने 10 मैचों में 343 रन बरसाए और 16 छक्के मारे। जिसमें गुजरात के खिलाफ 32 गेंदों में नाबाद 56 रन जबकि कर्नाटक के खिलाफ 44 गेंदों में नाबाद 76 रन की पारी ये साबित करती है कि वो क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट के कितने बड़े फिनिशर है। यही कारण है कि सनराइजर्स हैदराबाद ने इस युवा क्रिकेटर पर इतनी बड़ी बोली लगाई।

बाएं हाथ के विराट को आतिशी पारी और मैच फिनिशर के तौर पर जाना जाता है। जिसके चलते हैदराबाद की टीम मैनेजमेंट ने इस बल्लेबाज पर इतनी बड़ी बोली लगाई। ऐसे में अपने फिनिशर के रोल के बारे में विराट ने कहा, " घरेलू क्रिकेट में मुझे तीन नंबर, चार नंबर और निचले मध्यक्रम में भी भेजा गया है। मुझे उससे कोई फर्क नहीं पड़ता, मैं बस विकेट के बीच में रहकर रन बनाना चाहता हूँ। बल्लेबाजी क्रम कोई भी हो इससे फर्क नहीं पड़ता।''

झारखंड राज्य से विश्व क्रिकेट को सबसे बड़ा फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी के रूप में मिला है। ऐसे में झारखंड की फिनिशिंग वाली परंपरा के रूप में खुद को देखने वाले विराट से जब धोनी से मिलने वाली सलाह के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, " ( माहि ) धोनी भाई से कभी-कभी बातचीत होती है, लेकिन मैं उनके खेलने के अंदाज से काफी कुछ सीखता हूँ, कैसे गेम को आगे लेकर जाना है और कैसे खत्म करना है। ये सब मैं उन्हें देखकर सीखता हूँ।"

22 साल के विराट ने महज 17 साल की उम्र में ही झारखंड की टीम से खेलना शुरू कर दिया गया कर दिया था। जिसके बाद दो साल तक उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा और उनके बल्ले में जंग सी लग गई थी। इस तरह विराट को परेशान देख उनके कोच ने उन्हें देश छोड़कर इंग्लैंड जाने की सलाह दी और वहां से ये खिलाड़ी 'विराट' फिनिशर बनकर भारत लौटा।

विराट ने अपने बुरे दिन को याद करते हुए कहा, " शुरुआत में मेरे दो साल अच्छे नहीं रहे थे। जिसके बाद कोच ने मुझे इंग्लैंड जाने की सलाह दी। इस तरह मैं पिछले दो साल से इंग्लैंड में डरहम के काउंटी स्थित सीहैम हार्बर क्रिकेट क्लब की तरफ से खेल रहा था। जहां मैंने बहुत सारे मैच खेले और मेरा असली गेम निकल कर सामने आया। अगर आप मुझसे कहेंगे तो मैं अपने क्रिकेट में इंग्लैंड को सारा श्रेय देना चाहूंगा। जहां पर मैंने मैच को फिनिश करना सीखा।''

इस तरह इंग्लैंड में साल 2017-18 और साल 2018-19 सीजन खेल के आने के बाद विराट ने भारतीय घरेलू क्रिकेट में धमाल मचा डाला। जिसके चलते उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी इंडियन प्रीमियर लीग ने ना सिर्फ अपनाया बल्कि भारतीय क्रिकेट का करोड़पति सितारा भी बना डाला। अब विराट सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में पहले से शामिल विश्व क्रिकेट के दिग्गज डेविड वॉर्नर, और केन विलियम्सन के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने को तैयार हैं।

आईपीएल में हैदराबाद के बारे में विराट ने कहा, " इस टूर्नामेंट में टीम से जुड़ने के बाद मैं डेविड वॉर्नर से 'आक्रमकता' और केन विलियम्सन से कैसे शांत ( यानी कूल ) रहा जाए। ये दो चीज़ें सीखना चाहूंगा।''

वहीं भारतीय क्रिकेट की रंगारंग लीग आईपीएल में जगह बनाने के बाद जब टीम इंडिया में जगह बनाने के बारे में उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा, " टीम इंडिया में एंट्री पाने के लिए आईपीएल का प्लेटफॉर्म एक एलिवेटर की तरह है। आप कितनी मर्जी घरेलू क्रिकेट खेल लो लेकिन आईपीएल में अगर आप छा गए तो टीम इंडिया में एंट्री करना आसान हो जाता है।"

अंत में अपनी गेंदबाजी के बारे बात करते हुए उन्होंने बड़ा ही दिलचस्प खुलासा किया। विराट ने कहा, " पूरे इंटरेनट की दुनिया में मेरे नाम के आगे लेग स्पिन गेंदबाज लिखा हुआ है। जिसे मैंने छोड़कर अब ऑफ स्पिन करना शुरू कर दिया है। तो मैं ये कहना चाहूंगा कि मैं लेग स्पिनर शुरूआती दिनों में था अब नहीं। हाँ एक पार्ट टाइम गेंदबाज हूँ तो इस चैलेंज के लिए भी खुद को तैयार रखूँगा।'

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement