Sunday, May 12, 2024
Advertisement

जीतने के लिये आहत करने वाली बातें कहनी होती है: कोहली

भारतीय कप्तान ने कहा कि आपको विफलता से वापसी करने का मंत्र सिखना होगा। आप बार-बार एक ही गलती नहीं कर सकते। हम एक दो खिलाड़ियों से नहीं बल्कि सभी से ऐसा कह रहे हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: June 12, 2017 14:55 IST
indian cricket team
- India TV Hindi
indian cricket team

लंदन: श्रीलंका के खिलाफ मैच हारना भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा झटका रहा जिसके बाद टीम को आत्ममंथन की जरूरत पड़ी। इसके संदर्भ में भारतीय कप्तान विराट कोहली का कहना है कि जीतने के लिये आहत करने वाली बातें कहनी होती है, क्रिकेट चैम्पियन कोहली का मानना है कि 'कप्तानों के विफलताओं से पार पाने के अपने तरीके होते हैं और उनका अपना सरल मंत्र है कि ईमानदार रहो और ऐसा कुछ कहो कि साथी खिलाड़ियों के दिल पर चोट करे।' कोहली ने कहा कि आपको ईमानदार रहना होगा, और ऐसी बातें कहनी होगी जिससे सीधे दिल पर चोट लगे। मेरा तो यही मानना है कि आपको खिलाड़ियों को यह बताना होगा कि गलती कहां हुई है। हमें उनसे सबक लेकर उठना होगा। इसी वजह से लाखों लोगों में से हमें इस स्तर पर खेलने के लिये चुना गया है। भारत ने कल दक्षिण अफ्रीका को खेल के हर विभाग में हराया। अब सेमीफाइनल में भारत का सामना बांग्लादेश से होगा।

भारतीय कप्तान ने कहा कि आपको विफलता से वापसी करने का मंत्र सिखना होगा। आप बार-बार एक ही गलती नहीं कर सकते। हम एक दो खिलाड़ियों से नहीं बल्कि सभी से ऐसा कह रहे हैं और सभी उस पर अमल भी कर रहे हैं। हमें यह जीत टीम प्रयासों से मिली है। कोहली ने यह भी कहा कि कप्तानी के मायने टीम के आकलन में ईमानदार रहना है और यह मानव प्रबंधन की भी कला है। उन्होंने कहा 'जैसा मैने कहा कि आपको यह बताना होगा कि गलती कहां हो रही है।' इसी के साथ उन्हें जरूरत से ज्यादा टोकना भी गलत होगा क्योंकि सभी पेशेवर क्रिकेटर हैं और मैने इन सभी के साथ काफी क्रिकेट खेला है। आपको समझाना होगा कि उनसे कैसे बात करनी है और कैसे चर्चा करनी है ।

कोहली ने कहा कि वे इस स्तर पर खेलने और अच्छे प्रदर्शन को लेकर प्रेरित हैं। बस छोटी छोटी बातों को लेकर थोड़ी हौसला अफजाई जरूरी है। इसके लिए हम अधिक मेहनत करेंगे और अधिक अभ्यास करेंगे ताकि ऐसे हालात में अच्छा खेल सकें। उन्होंने स्वीकार किया कि हर समय शांत रहना आसान नहीं होता और वह खुश है कि श्रीलंका से मिली हार के बाद टीम ने इतना अच्छा प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा 'बतौर कप्तान मैं यह नहीं कहूंगा कि मैं पूरी तरह से शांत हुं या मेरे साथ कोई मसला नहीं है। आप चाहते हैं कि टीम अच्छा प्रदर्शन करे और मुझे खुशी है कि हम पिछले मैच में ऐसा कर सके।' कोहली ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम ने हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया। मुझे नहीं पता कि हमने कितने मैडन ओवर या गेंद फेंकी लेकिन हमने रणनीति पर पूरा अमल किया। मुझे खुशी है कि सभी गेंदबाजों ने इसी रणनीति पर अमल किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement