Saturday, May 11, 2024
Advertisement

ICC Champions Trophy: Ind Vs SL: जानें, शिखर धवन की सेंचुरी के अलावा 5 बड़ी बातें

ओवल के मैदान पर खेले जा रहे चैम्पियंस ट्रॉफी के मैच में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 321 रन बनाए हैं। इस तरह यह मुकाबला जीतने के लिए भारत ने श्रीलंका के सामने 322 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 08, 2017 19:25 IST
Shikhar Dhawan | Getty Images- India TV Hindi
Shikhar Dhawan | Getty Images

लंदन: ओवल के मैदान पर खेले जा रहे चैम्पियंस ट्रॉफी के मैच में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 321 रन बनाए हैं। इस तरह यह मुकाबला जीतने के लिए भारत ने श्रीलंका के सामने 322 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा है। श्रीलंका को जहां चैम्पियंस ट्रॉफी में बने रहने के लिए यह मुकाबला जीतना जरूरी है, वहीं भारत यदि यह मैच जीत लेता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। भारत ने अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान से जीता था, जबकि श्रीलंका को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। आइए, हम आपको बताते हैं भारत की पहली पारी से जुड़ी 5 बड़ी बातों के बारे में... (धोनी ने बताया, किस पाकिस्तानी गेंदबाज का सामना करना मुश्किल लगा)

1: शिखर धवन ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 10वां शतक लगाया। इन 10 शतकों को लगाने के लिए शिखर धवन ने 77 पारियों का सहारा लिया। इसके साथ ही वह सबसे कम पारियों में 10 शतक लगाने के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए। उनसे कम एकदिवसिय पारियों में 10 वनडे शतक सिर्फ क्विंटन डि कॉक (55) और हाशिम अमला (57) ने लगाए हैं।

2: रोहित शर्मा और शिखर धवन ने लगातार तीसरे वनडे में शतकीय साझेदारी निभाई। इससे पहले इस जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 123 और पाकिस्तान के खिलाफ 136 रन की साझेदारी निभाई थी। भारत के लिए लगातार 3 मैचों में शतकीय साझेदारी निभाने वाली यह पहली जोड़ी है।

3: भारत ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 321 रन बनाए। यह चैम्पियंस ट्रॉफी में किसी भी टीम की तरफ से चौथा सबसे बड़ा स्कोर है। चैम्पियंस ट्रॉफी का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी भारत के ही नाम है। भारत ने 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 7 विकेट पर 331 रन बनाए थे। चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है जिसने 2004 में अमेरिका के खिलाफ 4 विकेट पर 347 रन बनाए थे।

4: भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाने वाला यह 150वां वनडे मैच है। इतने मैच वनडे क्रिकेट के इतिहास में किन्हीं भी दो टीमों के बीच नहीं खेले गए हैं। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान और श्रीलंका हैं, जिन्होंने एक-दूसरे के खिलाफ 147 वनडे मैच खेले हैं।

5: 2012 से लेकर अभी तक भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 17 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से 14 में उसे जीत हासिल हुई है जबकि 3 मैचों में उसे श्रीलंका के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इससे पहले आखिरी बार वनडे में इन दोनों टीमों की मुलाकात 2014 में हुई थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement