1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 2022 तक स्थगित हुआ न्यूजीलैंड में होने वाला आईसीसी महिला वर्ल्ड कप

2022 तक स्थगित हुआ न्यूजीलैंड में होने वाला आईसीसी महिला वर्ल्ड कप

पुरुष वर्ल्ड कप के साथ कोरोनावायरस की मार महिला वर्ल्ड कप पर भी पड़ी है। 2021 में न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला वर्ल्ड कप खेला जाना था, लेकिन अब इसे 2022 तक स्थगित कर दिया गया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: August 07, 2020 22:35 IST
ICC Women's World Cup in New Zealand postponed till 2022- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ICC Women's World Cup in New Zealand postponed till 2022

पुरुष वर्ल्ड कप के साथ कोरोनावायरस की मार महिला वर्ल्ड कप पर भी पड़ी है। 2021 में न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला वर्ल्ड कप खेला जाना था, लेकिन अब इसे 2022 तक स्थगित कर दिया गया है। 50 ओवर के इस टूर्नामेंट को स्थगित करने का फैसला आईसीसी बोर्ड की बैठक में लिया गया है जो शुक्रवार को टेलीकांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई थी। आईसीसी ने कहा कि अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाला महिलाओं का एक दिवसीय क्रिकेट विश्व कप कोरोना महामारी के व्यापक प्रभावों के कारण फरवरी मार्च 2022 तक स्थगित कर दिया गया है।

आईसीसी के कार्यकारी चेयरमैन इमरान ख्वाजा ने कहा, " पिछले कुछ महीनों में जैसा कि हमने विचार किया है कि हम वैश्विक घटनाओं का मंचन कैसे करते हैं, आईसीसी की घटनाओं में शामिल सभी लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा करना हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है।"

उन्होंने कहा, "बोर्ड ने आज जो फैसला लिया, वे खेल, हमारे भागीदारों और महत्वपूर्ण रूप से हमारे प्रशंसकों के हित में हैं। मैं बीसीसीआई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और क्रिकेट न्यूजीलैंड के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड में अपने सहयोगियों को आईसीसी टूर्नामेंटों में सुरक्षित वापसी के लिए उनकी निरंतर समर्थन और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।" 

बता दें, भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे चैंपियनशिप रद्द होने के बाद2021 में होने वाली आईसीसी महिला विश्व कप में अपनी जगह सुरक्षित की थी। भारतीय टीम को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेलने के लिये सरकार से अनुमति नहीं मिली थी। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच पिछले साल जुलाई और नवंबर के बीच खेले जाने थे लेकिन यह सरकार से मंजूरी मिलने पर निर्भर था। दोनों टीमों में तीन मैचों की श्रृंखला रद्द होने के कारण बराबर अंक बांट दिये गये।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बयान में कहा, ‘‘भारत और पाकिस्तान के बीच श्रृंखला के संदर्भ में तकनीकी समिति इस निर्णय पर पहुंची कि कुछ विशेष कारणों से श्रृंखला नहीं खेली जा सकती है क्योंकि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने कहा कि उसे पाकिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला खेलने के लिये सरकार से मंजूरी नहीं मिली। यह श्रृंखला आईसीसी महिला चैंपियनशिप का हिस्सा थी। ’’

 इसमें कहा गया है, ‘‘भारत और पाकिस्तान के बीच श्रृंखला प्रतियोगिता के छठे दौर में शामिल थी जिसका आयोजन जुलाई और नवंबर 2019 के बीच होना था, लेकिन दोनों बोर्ड के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद यह श्रृंखला नहीं हो पायी। ’’

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बुधवार को घोषणा की कि भारत की महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड में आयोजित होने वाले महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारत मेजबान न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के साथ क्वालीफाई करने वाली वीं टीम बन गई है। यह विश्वकप 6 फरवरी से 7 मार्च 2021 तक खेला जाएगा

आईसीसी ने ऐलान करते हुए कहा "तकनीकी समिति ने तय किया है कि टीमें आईसीसी महिला चैम्पियनशिप में सभी तीन सीरीज में प्वॉइंट शेयर करेंगी जो मैच नहीं हो पाए हैं।"

"ऑस्ट्रेलिया (37 अंक), इंग्लैंड (29), दक्षिण अफ्रीका (25) और अब भारत (23) शीर्ष चार होने के कारण योग्य हैं। पाकिस्तान (19), न्यूजीलैंड (17), वेस्टइंडीज (13) और श्रीलंका (5) ने तालिका पूरी की, “आईसीसी की एक विज्ञप्ति में कहा गया।

बता दें, आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स इस साल श्रीलंका में 3 से 19 जुलाई के बीच खेला जाना था, लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए यह क्वालीफायर्स रद्द कर दिए गए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड