Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND v ENG, 5th T20I : इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले पांचवें टी20 मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने उतरेगी।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 19, 2021 19:00 IST
IND v ENG, 5th T20I : इंग्लैंड के...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND v ENG, 5th T20I : इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

अहमदाबाद| भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले पांचवें टी20 मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने उतरेगी। भारत को पहले मुकाबले में हार मिली थी जबकि दूसरे मैच में उसने इंग्लैंड को पराजित किया था। तीसरे मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल कर बढ़त ली तो वहीं भारत ने चौथा मुकाबला जीत सीरीज 2-2 से बराबर कर दी थी।

इस सीरीज में पहले तीन मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते थे। लेकिन चौथे मुकाबले में टीम इंडिया लक्ष्य का बचाव करने में सफल रही और इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जड़ा था।

वैक्सीन भेजने के लिए क्रिस गेल ने भारत का किया धन्यवाद, पीएम मोदी का जताया आभार

भारत ने इस सीरीज में जो दो मुकाबले जीते उनमे मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों का बड़ा योगदान रहा। ईशान किशन ने दूसरे मैच में बेहतरीन पारी खेल टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की थी। चौथे टी20 की पिच में तीसरे मैच की तुलना में तेजी कम थी और पांचवें तथा अंतिम टी20 मैच में भी इसी समान पिच होने की संभावना है।

भारतीय कप्तान विराट कोहल ने भी चौथे मैच के पिच की सराहना करते हुए कहा था कि पिच अन्य किसी मुकाबले से बेहतर थी। भारत ने जो दो मुकाबले जीते थे उनमें तेज गेंदबाजों ने बड़ी भूमिका निभाई। भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर के खिलाफ इंग्लिश बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए।

दूसरे टी20 में भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण ने इंग्लैंड को संतोषजनक स्कोर पर रोका तथा चौथे टी20 में जब बेन स्टोक्स बड़े शॉट लगा रहे थे तो भारत का तेज आक्रमण ने एक बार फिर उसे मैच में वापसी कराई।

इंग्लैंड के लिए सीरीज में महत्वपूर्ण बात यह रही कि उसने जो दो मुकाबले जीते उनमे भारत के शीर्ष क्रम को उसने जल्दी निपटाया। हालांकि उसके गेंदबाज ईशान और सूर्यकुमार की चुनौती ने ज्यादा पार नहीं पा सके।

भारत के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की फॉर्म चिंता का विषय है जो सीरीज के चार मुकाबलों में अपना जलवा बिखेरने में नाकाम रहे हैं। पहले तीन मैच में 1,0,0 बनाने के बाद राहुल ने चौथे मैच में 17 गेंदें खेल 14 रन बनाए थे।

IND vs ENG : स्टोक्स ने बताया, इस कारण हर हाल में टीम इंडिया को हराकर जीतना चाहते हैं सीरीज

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरूण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी. नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करेन, टॉम करेन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंग्स्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जैसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टोप्ले और मार्क वुड।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement