Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs ENG, 4th T20I : कोहली के साथ ऐसा हुआ पहली बार तो सूर्य ने रचा इतिहास, मैच में बने ये दिलचस्प रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने भी इतिहास रचा है। जबकि कप्तान कोहली के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ा है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: March 19, 2021 13:26 IST
Surya Kumar Yadav and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Surya Kumar Yadav and Virat Kohli

भारत ने अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए चौथे टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को 8 रन से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 से बराबरी हासिल कर ली। भारत के लिए इस जीत में डेब्यू पारी में सूर्य कुमार यादव ने शानदार 31 गेंदों में 57 रनों की तूफानी पारी खेली। जिसके चलते उन्होंने एक ख़ास मुकाम हासिल किया। वहीं दूसरी तरफ टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने भी इतिहास रचा है। जबकि कप्तान कोहली के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ा है।  इस तरह चौथे टी20 मैच में भारत के खिलाड़ियों ने कई रिकार्ड्स की बारिश कर डाली है। चलिए डालते हैं इस मैच में बनने वाले सभी रिकॉर्ड पर एक नजर :- 

  1. भारत और इंग्लैंड इस मैच को मिलाकर टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 17 बार भिड़ें। जिसमें अब भारत ने जीत के मामले में इंग्लैंड को पछाड़ दिया है और भारत के नाम इंग्लैंड के खिलाफ ये 9वीं टी20 जीत रही। जबकि इंग्लैंड के नाम भारत के खिलाफ अब 8 टी20 जीत है। 
  2. भारत के लिए सूर्य कुमार यादव ने टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की डेब्यू पारी में शानदार फिफ्टी जड़ी। जिसके चलते वो अजिंक्य रहाणे, रॉबिन उथप्पा और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

भारत के लिए टी20I की पहली पारी पर अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज :

रॉबिन उथप्पा

रोहित शर्मा

अजिंक्य रहाणे

ईशान किशन

सूर्यकुमार यादव 

  1. सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में छक्के के साथ अपने टी20 अंतराष्ट्रीय रनों की गिनती का खाता खोला। जिसके चलते ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय खिलाड़ी भी बने हैं। इससे पहले पाकिस्तान के सोहेल तनवीर और श्रीलंका के मंगलिसो ये कारनामा कर चुके हैं। 

T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले खिलाड़ी :

सोहेल तनवीर बनाम भारत जोहनसबर्ग 2007

मंगलिसो मोशले बनाम श्रीलंका सेंचुरियन 2017

सूर्यकुमार यादव बनाम इंग्लैंड अहमदाबाद 2021

 

  1. वहीं टीम इंडिया के कप्तान कोहली इस मैच के दौरान स्टम्पिंग आउट हुए। जिसके चलते वो अपने 88 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के करियर में पहली बार इस तरह से आउट हुए हैं। आदिल राशिद की गेंद पर कोहली चकमा खा गए थे। 
  2. इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर ने अपने 4 ओवर के स्पेल में 33 रन खर्च करके कुल 4 विकेट हासिल किये। जो उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं।
  3. रोहित शर्मा ने टी20 अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रकार के मैच मिलाकर कुल 9000 रन पूरे कर लिए हैं। इस तरह कोहली के बाद ऐसा करने वाले वो दूसरे बल्लेबाज हैं। जबकि भारतीय सरजमीं पर टी20 अंतराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने अपने 50 छक्के पूरे किए है। जिसके साथ ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय भी बन गए हैं। 
  4. गेंदबाजी की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार ने चौथे टी20 मैच का पहला ओवर मेडन डाला था। इस तरह टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भुवी चौथे पायदान पर आ गए हैं। इस लिस्ट में सबसे उपर जसप्रीत बुमराह का नाम आता है। जो अभी तक 7 ओवर मेडन डाल चुके हैं। 

टी20I में भारत के लिए सबसे अधिक मेडन ओवर :

जसप्रीत बुमराह – 7

हरभजन सिंह – 5

रविन्द्र जडेजा – 4

भुवनेश्वर कुमार – 3

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement