Thursday, April 18, 2024
Advertisement

IND vs NZ, 1st ODI Preview : नई ओपनिंग जोड़ी के साथ जीत के क्रम को जारी रखना चाहेगी टीम इंडिया

टी-20 में 5-0 से क्लीन स्वीप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में अपने जीत के क्रम को जारी रखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

IANS Edited by: IANS
Published on: February 04, 2020 17:13 IST
New Zealand, India, 2020, 1st ODI, news, articles, preview, NZ, INDIA- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IND vs NZ, 1st ODI Preview

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच बुधवार को सेडन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 5-0 से करारी शिकस्त दी है और अब वनडे में भी वह यह लय बनाए रखना चाहेगी। भारत ने टी-20 सीरीज में जिस तरह का प्रदर्शन किया था वो एकतरफा था। टीम की बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक सब ठीक रहा था। टीम का बल्लेबाजी क्रम स्थिर लग रहा था और गेंदबाजी में भी गजब की स्थिरता देखने को मिली थी।

लेकिन वनडे सीरीज में जरूर भारत को कुछ बड़े बदलावों के साथ देखा जाएगा। टीम एक नई सलामी जोड़ी -पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल के साथ उतरेगी। न्यूजीलैंड आने से पहले ही शिखर धवन चोटिल हो गए थे और पांचवें टी-20 में रोहित शर्मा भी पिंडली में चोट लगा बैठे थे। धवन के स्थान पर पृथ्वी और रोहित के स्थान पर मयंक को मौका दिया गया है।

इस कारण पृथ्वी और मयंक को वनडे डेब्यू करने का मौका मिलेगा। कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर इस बात की तस्दीक करते हुए कहा, "पृथ्वी टीम में हैं और वह उस खिलाड़ी के साथ पारी की शुरुआत करेंगे जो रोहित के विकल्प के तौर पर टीम में आएगा।"

रोहित के स्थान पर चयनकर्ताओं ने मयंक अग्रवाल को चुना है। नई जोड़ी पर जहां वनडे में अपने आप को साबित करने की चुनौती होगी तो उनके साथ ही टीम के मध्य क्रम को और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा। इसी वजह से कप्तान कोहली और अब मध्य क्रम में अपनी जगह पक्की कर चुके लोकेश राहुल तथा श्रेयस अय्यर के कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी।

गैरअनुभवी सलामी जोड़ी अगर टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाती है तो इन तीनों के जिम्मे ही सारा भार होगा। कोहली का फॉर्म सदाबाहर है और इस समय राहुल तथा अय्यर भी शानदार फॉर्म में हैं, इस बात की बानगी टी-20 सीरीज में देखने को मिली थी। राहुल विकेटकीपर की भूमिका में होंगे यह लगभग तय है।

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर और मोहम्मद शमी भी टी-20 के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे।

वहीं अपने घर में 0-5 की हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम हताश है और कप्तान केन विलियम्सन के बाहर होने के बाद उसकी बल्लेबाजी कमजोर दिख रही है। कप्तानी की जिम्मेदारी टॉम लाथम के जिम्मे आई है।

टी-20 सीरीज में टीम के मार्टिन गुप्टिल और रॉस टेलर ने निराश किया था। टेलर तो टीम को जीत के करीब ले जाने के बाद मझधार में छोड़कर चले गए थे।

गेंदबाजी में टीम ने कुछ नए चेहरों को मौका दिया है और उन्हीं में से एक हैं काइल जैम्सन। यह लंबी कदकाठी का यह गेंदबाद नया है और इसलिए भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

वनडे प्रारूप हालांकि टी-20 से काफी अलग है और यहां अगर कीवी टीम बेहतर कर सके तो अचरच नहीं होगा। घर में कोई भी टीम खतरनाक हो सकती है। हालांकि भारत के टी-20 में किए गए प्रदर्शन देखा जाए तो उसका पलड़ा ही भारी लग लग रहा है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मनीश पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर।

न्यूजीलैंड : टॉम लाथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), कोलिन डी ग्रांडहोम, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैम्सन, स्कॉट कुगलेजिन, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement