1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND v ENG, 4th T20I : भारत ने इंग्लैंड को 8 रन से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

IND v ENG, 4th T20I : भारत ने इंग्लैंड को 8 रन से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

भारत ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे T20I मुकाबले में इंग्लैंड को 8 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम इंडिया ने सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली है।

IANS IANS
Updated on: March 18, 2021 23:58 IST
IND v ENG, 4th T20I : भारत ने...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND v ENG, 4th T20I : भारत ने इंग्लैंड को 8 रन से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

अहमदाबाद| भारत ने अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत गुरुवार को यहां के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को आठ रन से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 से बराबरी हासिल कर ली। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 185 रन का स्कोर बनाया और फिर उसने इंग्लैंड को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 177 रन पर रोक दिया।

भारत से मिले 186 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने 15 के स्कोर पर ही पिछले मैच के हीरो जोस बटलर (9) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद जेसन रॉय (40) और डेविड मलान (14) ने दूसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े। बटलर को भुवनेश्वर कुमार ने और मलान को राहुल चाहर ने आउट किया।

मेहमान टीम ने अपना तीसरा विकेट रॉय के रूप में 66 के स्कोर पर गंवाया। हालांकि इसके बाद जॉनी बेयरस्टो (25) और बेन स्टोक्स (46) ने चौथे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 65 रन की साझेदारी करके इंग्लैंड को मैच में वापस ला दिया।

खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को चाहर ने बेयरस्टो को आउट करके तोड़ा। बेयरस्टो ने 19 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के बाद सारा दारोमदार कप्तान इयोन मोर्गन (4) और स्टोक्स पर आकर टिक गया।

लेकिन तभी शार्दूल ठाकुर ने अपने तीसरे ओवर में 140 के स्कोर पर लगातार दो गेंदों पर स्टोक्स और कप्तान मोर्गन को आउट करके भारत को मैच में वापस ला दिया। स्टोक्स ने 23 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के लगाए। मोर्गन ने चार रन का योगदान दिया।

इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए अंतिम ओवर में 23 रन बनाने थे, लेकिन जोफ्रा आर्चर (नाबाद 18) की आक्रामक पारी के बावजूद भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट पर 177 रन पर रोक दिया। आर्चर ने आठ गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। क्रिस जॉर्डन ने 12 रन का योगदान दिया।  भारत की ओर से शार्दूल ठाकुर ने तीन और राहुल चाहर तथा हार्दिक पंडया दो-दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार को एक विकेट मिला। सूर्यकुमार को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

इससे पहले, भारत ने सूर्यकुमार यादव (57) के अर्धशतक और श्रेयस अय्यर (37) की शानदार पारी की बदौलत आठ विकेट पर 185 रन का स्कोर बनाया और उसने इंग्लैंड को 8 विकेट पर 177 रन पर रोक दिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को 21 रन के स्कोर पर ही रोहित शर्मा (12) के रूप में पहला झटका लग गया। इसके बाद लोकेश राहुल (14) और सूर्यकुमार ने दूसरे विकेट के लिए 27 गेंदों पर 42 रन जोड़े। रोहित को जोफ्रा आर्चर ने और राहुल को बेन स्टोक्स ने आउट किया।

इसके बाद हालांकि पिछले मैचों में लगातार दो अर्धशतक लगाने वाले कप्तान विराट कोहली (1) इस बार असफल रहे और आदिल राशिद का शिकार बन बैठे। कोहली के आउट होने के बाद सूर्यकुमार ने ऋषभ पंत (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन जोड़े।

सूर्यकुमार को सैम कुरैन ने जबकि पंत को आर्चर ने अपना दूसरा शिकार बनाया। सूर्यकुमार ने अपने पदार्पण मैच में 31 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्के लगाए। वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण मैच में अर्धशतक लगाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। पंत ने 23 गेंदों पर चार चौके जड़े।

अंत में अय्यर ने 18 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से शानदार पारी खेलकर भारत को आठ विकेट पर 185 रनों तक पहुंचाया। हार्दिक पंड्या ने 11, शार्दूल ठाकुर ने नाबाद 10 और वाशिंगटन सुंदर ने चार रन बनाए।

इंग्लैंड की ओर से आर्चर ने 33 रन देकर चार विकेट लिए, जोकि उनके करियर की बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है। उनके अलावा राशिद, मार्क वुड, स्टोक्स और कुरैन को एक-एक विकेट मिला।

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
Modi Us Visit 2021