1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. दूसरे टी20 मैच में अपनी जर्सी पहनकर क्यों नहीं उतरे रोहित शर्मा? नाम छिपाकर पहनी इस खिलाड़ी की जर्सी

दूसरे टी20 मैच में अपनी जर्सी पहनकर क्यों नहीं उतरे रोहित शर्मा? नाम छिपाकर पहनी इस खिलाड़ी की जर्सी

न्यूजीलैंड से मिले 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने तूफानी अंदाज में शुरुआत की। हालांकि रोहित की पारी के अलावा जो बात सबने नोटिस की वो थी उनकी जर्सी।

Amit Kumar Amit Kumar @amitkemit
Updated on: February 08, 2019 18:21 IST
दूसरे टी20 मैच में अपनी जर्सी पहनकर क्यों नहीं उतरे रोहित शर्मा? नाम छिपाकर पहनी इस खिलाड़ी की जर्सी- India TV
Image Source : AP दूसरे टी20 मैच में अपनी जर्सी पहनकर क्यों नहीं उतरे रोहित शर्मा? नाम छिपाकर पहनी इस खिलाड़ी की जर्सी

कप्तान रोहित शर्मा के 50 रनों की पारी और हरफनमौला खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या के तीन विकेट की मदद से भारत ने यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से पराजित किया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। पांड्या को दमदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

न्यूजीलैंड से मिले 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने तूफानी अंदाज में शुरुआत की। हालांकि रोहित की पारी के अलावा जो बात सबने नोटिस की वो थी उनकी जर्सी। दरअसल रोहित शर्मा ने बैटिंग के दौरान जो जर्सी पहनी हुई थी उस पर पीछे नाम ढका हुआ था। रोहित का जर्सी नंबर 45 है लेकिन उन्होंने 59 नंबर की जर्सी पहनी हुई थी। बता दें कि अभी टीम इंडिया में टी20 टीम में युवा ऑलराउंडर विजय शंकर 59 नंबर की जर्सी पहनते हैं। रोहित ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान विजय शंकर की जर्सी हुई थी। 

हालांकि अभी तक इस बात का साफ तौर पता नहीं चला है कि आखिर रोहित शर्मा को विजय शंकर की जर्सी क्यों पहननी पड़ी? हालांकि ये भी हो सकता है कि रोहित ने अलग नंबर की जर्सी पहनकर बैटिंग करना चाहा हो या फिर ये बीसीसीआई मैनेजमेंट की गलती भी हो सकती है कि रोहित की जर्सी समय से न पहुंची हो। वैसे बता दें कि टीम इंडिया में अलग-अलग नंबर की जर्सी पहनकर मैदान में उतरे का रिवाज पुराना रहा है। उदाहरण के लिए सौरव गांगुली को ही ले लीजिए। दादा ने 99, 1, और 24 तक की जर्सी पहनी है। आईसीसी के नियम के मुताबिक कोई खिलाड़ी 0 या 00 की जर्सी नहीं पहन सकता है। इसके अलावा खिलाड़ी 'जो चाहें' वो जर्सी नंबर सकता है। वैसे 

टीम में खिलाड़ी अपने लक के हिसाब से जर्सी नंबर रखते हैं। युवराज सिंह 12 नंबर की जर्सी पहनते हैं क्योंकि उनका जन्म 12 दिसंबर (12वां महीना भी) है। इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि विराट कोहली 18 नंबर की जर्सी अपने पिता को ट्रिब्यूट देने के लिए पहनते हैं। कोहली के पिता का निधन 18 दिसंबर 2006 को हुआ था। 

फिलहाल रोहित के 59 नंबर की जर्सी पहनने के कारण का तो पता नहीं लेकिन उनका लक जरूर काम कर गया। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए 159 रनों का लक्ष्य दिया जिसे मेहमान टीम ने तीन विकेट खोकर असानी से 18.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत शानदार रही और रोहित ने शिखर धवन (30) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 79 रनों की अहम साझेदारी की। ईश सोढ़ी ने भारतीय कप्तान को आउट कर मेहमान टीम को पहला झटका दिया लेकिन तक तब वह अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा चुके थे और टी-20 में नया कीर्तिमान भी स्थापित कर चुके थे। रोहित अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ा।

उन्होंने अब तक 92 टी-20 मैचों की 84 पारियों में 32.68 की औसत से 2,288 रन बनाए हैं। इन मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 138.41 का रहा है और उन्होंने चार शतक एवं 16 अर्धशतक जड़े हैं। खेल के सबसे छोटे प्रारूप में रोहित का अधिकतम स्कोर 118 रन है। 

(With IANS input)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13