Thursday, April 18, 2024
Advertisement

IND vs NZ : 52 साल बाद नवाब पटौदी के इस कारनामे को दोहरा सकते हैं विराट कोहली

वेलिंग्टन में खेले गए मैच में कोहली अगर शतक जमाते हैं तो दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़ने वाले पहले एशियाई कप्तान बन जाएंगे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 19, 2020 20:25 IST
Virat Kohli and Mansur Ali Khan Pataudi- India TV Hindi
Image Source : GETTY/ TWITTER- BCCI Virat Kohli and Mansur Ali Khan Pataudi

न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने और वनडे में बुरी तरह हारने के बाद कप्तान विराट कोहली की टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में कोई कसर नहीं बाकी रखना चाहेगी। दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया न्यूजीलैंड के वेलिंग्टन मैदान में जमकर अभ्यास कर रही है। ऐसे में अगर इस मैदान पर टीम इंडिया के रिकॉर्ड की बात करें तो काफी बुरा नजर आता है। पिछले कई दशकों से इस मैदान पर टीम इंडिया टेस्ट मैच जीतने में नाकाम रही है।   जिसके चलते कप्तान विराट कोहली की टीम इंडिया के पास एक इतिहास को दोहराने का सुनहरा मौका है।   

टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक पायदान पर चल रही टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की सरजमीं पर अभी तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें 5 में उसे जीत तो 8 मैचों में हार का सामना करना पडा है। जबकि 10 मैच ड्रा पर खत्म हुए हैं। इस तरह वेलिंग्टन के मैदान पर बात करें तो ये रिकॉर्ड और भी खराब निकलकर सामने आते हैं। इस मैदान पर टीम इंडिया ने पिछली बार 1968 में मंसूर अली खान पटौदी की कप्तानी में टेस्ट जीत हासिल की थी। जिसके बाद से आज तक टीम इंडिया को इस मैदान पर फतह हासिल नहीं हुई है।   

1968 को इस मैदान पर टीम इंडिया ने पहला टेस्ट मैच खेला था उसके बाद से यहाँ पर भारत 4 टेस्ट मैच हारा है जबकि पिछले 2 मैच ड्रा पर छूटे हैं। ऐसे में कप्तान विराट कोहली अगर 21 फरवरी से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल कर लेते हैं तो वो मंसूर अली खान पटौदी के बाद टीम इंडिया को वेलिंग्टन में जीत दिलाने वाले दूसरे कप्तान बन जाएंगे।   

सौरव गांगुली से 11 रन है पीछे 

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए खेलते हुए विराट कोहली पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से सिर्फ 11 रन पीछे हैं। गांगुली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 7212 रन है। जिसके चलते वो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूचि में 5वें स्थान पर हैं। जबकि पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर 15921 रनों के साथ विराज मान हैं। इस तरह कोहली वेलिंग्टन के मैदान में 11 रन बनाते ही सौरव गांगुली को पीछे छोड़ पांचवा स्थान हासिल कर सकते हैं। इस लिस्ट में सचिन के बाद राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग का नाम आता है। 

कोहली बन सकते है 'एशियाई किंग' 

इतना ही नहीं कप्तान विराट कोहली के बल्ले से काफी दिनों से शतक भी नहीं आया है। इस तरह अगर वो वेलिंग्टन में खेले गए मैच में शतक जमाते हैं तो दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़ने वाले पहले एशियाई कप्तान बन जाएंगे। अभी तक कोई भी एशियाई कप्तान टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कारनामा नहीं कर सका है, ऐसे में विराट कोहली के पास एक और रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है। फिलहाल टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के नाम 84 मैचों की 141 पारियों में 7202 रन और 27 शतक दर्ज हैं।  

बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया जीत हासिल करना चाहेगी। क्योंकि साल 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फ़ाइनल में अगर टीम इंडिया को जगह बनानी है तो अभी 100 अंक और हासिल करने होंगे। जिसके चलते कप्तान कोहली जल्द से जल्द टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में ले जाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। टीम इंडिया अभी 360 अंको के साथ तालिका में टॉप पर जबकि न्यूजीलैंड 60 अंको के साथ छठे स्थान पर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement