Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पूरे 4 दिन का हाल, इस तरह से कोहली एंड कपंनी ने किया लंका दहन

भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही 3 टेस्ट मैचों की सिरीज़ के दूसरे टेस्ट में भारत ने श्रीलंको को पारी और 239 रन के रौंदते हुए सिरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है।

India TV Tech Desk Written by: India TV Tech Desk
Updated on: November 27, 2017 13:27 IST
india vs srilanka- India TV Hindi
india vs srilanka

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही 3 टेस्ट मैचों की सिरीज़ के दूसरे टेस्ट में भारत ने श्रीलंको को पारी और 239 रन के रौंदते हुए सिरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है। 405 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में लंकाई टीम 49.3 ओवर में महज 166 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

पहला दिन- नागुपर टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम पहली पारी में 205 रन पर ऑल आउट हो गई। श्रीलंका के लिए कप्‍तान दिनेश चंदीमल और ओपनर दिमुथ करुणारत्‍ने ने अर्धशतकीय पारियां खेली थी, लेकिन दूसरे बल्‍लेबाज भारत के गेंदबाजों का सामना करने में नाकाम रहे। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए थे। वहीं रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा के खाते में तीन-तीन विकेट आए। मैच के पहले दिन श्रीलंका के ऑलआउट होने के बाद लोकेश राहुल और मुरली विजय बैटिंग करने आए। इस दौरान राहुल महज 7 रन बनाकर गमागे की गेंद पर आउट हो गए और दिन खत्म होने तक भारत का स्कोर 11 रन पर 1 विकेट रहा। 

दूसरा दिन- दूसरे दिन मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने टीम इंडिया को ठोस शुरूआत दी। मुरली ने टेस्ट करियर का 10वां शतक जड़ा। वहीं चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट करियर का 14वां शतक जड़ा। हालांकि इसके बाद मुरली आउट हो गए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पुजारा ने 284 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौकों की मदद से नाबाद 121 रन बनाए। वहीं कप्तान विराट कोहली भी शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद नाबाद पवेलियन लौटे। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 107 रन की बढ़त बना ली।

तीसरा दिन- तीसरे दिन भी टीम इंडिया का दबदबा रहा। कप्तान विराट कोहली ने दोहरा शतक लगाते हुए 213 रन की शानदार पारी खेली। वहीं, रोहित शर्मा ने भी अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक जड़ा। तीसरे दिन भारत ने 6 विकेट पर 610 रन बनाकर पहली पारी घोषित की। पहली पारी के आधार पर भारत को 405 रन की विशाल बढ़त मिली। वहीं दिन खत्म होने से पहले लंकाई टीम अपना पहला विकेट गंवा चुकी थी। ईशांत शर्मा ने सदीरा समरविक्रमा खाता भी नहीं खोलने दिया। 

चौथा दिन-  श्रीलंका ने चौथे दिन एक विकेट पर 21 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया था। टीम इंडिया को दिन के पहले विकेट के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। 16वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने दिमुथ करुणारत्‍ने को विजय के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद श्रीलंका का दूसरा विकेट 34 रन के स्‍कोर पर गिरा। भारतीय टीम के लिए तीसरी सफलता तेज गेंदबाज उमेश यादव ने हासिल की। उन्‍होंने लाहिरु थिरिमाने को जडेजा के हाथों कैच करा दिया। श्रीलंका का चौथा विकेट एंजेलो मैथ्‍यूज के रूप में गिरा, जिन्‍हें रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया। भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के आगे श्रीलंका टीम लगातार विकेट गंवाती रही। कप्‍तान दिनेश चंदीमल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाया। चौथे दिन के पहले सेशन में ही श्रीलंका के 8 विकेट गिर गए थे। वहीं लंच के बाद टीम इंडिया ने बची-खुची कसर भी पूरी कर दी और 166 रन पर पूरी लंकाई टीम को ढेर कर दिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement