1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारतीय घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत 20 सितंबर से होगी

भारतीय घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत 20 सितंबर से होगी

बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी का आयोजन अगली साल करने का फैसला किया है और नए घरेलू सीजन की शुरुआत महिला अंडर-19 वनडे और पुरुष अंडर-19 विनू मनकाड ट्रॉफी के साथ 20 सितंबर से होगी।

Bhasha Bhasha
Updated on: August 19, 2021 22:41 IST
Indian domestic cricket season will start from 20th September- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Indian domestic cricket season will start from 20th September

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने देश में घरेलू क्रिकेट के लिये नया कार्यक्रम जारी किया है जिसमें रणजी ट्राफी टूर्नामेंट का 2021-22 का सत्र पांच जनवरी से 20 मार्च तक खेला जायेगा। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले सत्र में रणजी ट्राफी का आयोजन नहीं किया गया था क्योंकि 38 टीमों के लिये जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण तैयार करने में ‘लॉजिस्टिकल’ बाधाओं का सामना करना पड़ता। 

रणजी ट्राफी बीसीसीआई के घरेलू कैलेंडर के इस सत्र में खेला जायेगा लेकिन सीनियर पुरूष क्रिकेट 27 अक्टूबर से सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के साथ शुरू होगा जो इंडियन प्रीमियर लीग के बाद आयोजित होगा ताकि सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। विजय हजारे ट्राफी (राष्ट्रीय एक दिवसीय) एक से 29 दिसंबर तक खेली जायेगी जबकि सीनियर महिला टीम अपना पहला टूर्नामेंट - राष्ट्रीय एक दिवसीय - 20 अक्टूबर से 20 नवंबर तक खेलेगी। 

सत्र महिला और पुरूषों की अंडर-19 एक दिवसीय (वीनू मांकड) के साथ 20 सितंबर से शुरू होगा और इसके बाद महिला और पुरूष दोनों के लिये क्रमश: 25 और 26 अक्टूबर को अंडर-19 चैलेंजर ट्राफी आयोजित होगा। 

अंडर-25 (राज्य ए) वनडे नौ नवंबर से 10 दिसंबर तक जबकि सीके नायडू ट्राफी (पिछले साल की अंडर-23 से अब अंडर-25) छह जनवरी से शुरू होगी। 

ग्रुप : सीनियर पुरूष टूर्नामेंट (रणजी ट्राफी, विजय हजारे ट्राफी और सैयद मुश्ताक अली ट्राफी) के लिये 38 टीमों को छह ग्रुप में विभाजित किया जायेगा। छह छह टीमों के पांच एलीट ग्रुप होंगे और आठ टीमों का एक प्लेट ग्रुप होगा। 

अंडर-25 स्तर के लिये छह छह टीमों के पांच एलीट ग्रुप होंगे जबकि सात टीमों का एक प्लेट ग्रुप होगा। 

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
Modi Us Visit 2021