Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Exclusive| केकेआर के लिए ना खेल पाने का मेरे मन में काफी मलाल है: शिवम मावी

आईपीएल के सीजन 12 में अपनी टीम को लगातार 6 मैच हारता देख केकेआर के पिछले सीजन धाकड़ गेंदबाज रहे शिवम मावी हर एक पल खुद को टीम का हिस्सा ना होने पर काफी दुखद महसूस कर रहे है।

Shubham Pandey Written by: Shubham Pandey @21shubhamPandey
Updated on: May 29, 2019 15:29 IST
शिवम मावी- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM शिवम मावी, केकेआर 

आईपीएल 2019 यानी रंगारंग लीग के 12वें सीजन में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम जब लगातार एक के बाद एक मैच हार बदरंग हो रही थी, उस समय केकेआर का एक घातक युवा गेंदबाज जो 140 से 150 की रफ़्तार से गेंदबाजी करता था। अपने रिहैब सेंटर में टेलीविजन पर केकेआर की हार देखकर खुद को कचोट रहा था। जब हर एक हार के बाद मैदान और ड्रेसिंग रूम में मौजूद सभी केकेआर के खिलाड़ी निराश टी.वी पर दिखाई देते थे। उस समय यह गेंदबाज भी ट्रेनिंग कैम्प में रात भर नहीं सो पाता था। उसके मन में हर समय एक ही सवाल उठ रहा था की शायद वो अगर केकेआर की टीम में होता तो अपनी पैनी गेंदबाजी से मैच जीताने में जी जान लगा देता। मगर नियति को कुछ और ही मंजूर है, जिसके चलते वो इस सीजन में केकेआर का खिलाड़ी नहीं मात्र दर्शक बन कर रह गया। 

आईपीएल के सीजन 12 में अपनी टीम को लगातार 6 मैच हारता देख केकेआर के पिछले सीजन धाकड़ गेंदबाज रहे शिवम मावी हर एक पल खुद को टीम का हिस्सा ना होने पर काफी दुखद महसूस कर रहे है। इंडिया टी वी को फोन में दिए साक्षात्कार में मावी ने कहा, "मैं अपनी टीम को इस सीजन में काफी मिस कर रहा हूँ। लेकिन अभी भी मुझे अपनी गेंदबाजी में रफ्तार पकड़ने में लगभग तीन महीने का समय लग जायेगा। जिससे मैं काफी निराश हूँ और अपनी टीम केकेआर के लिए ना खेल पाने का मेरे मन में काफी मलाल है।" 

रसेल की ताकत का खोला राज 

आईपीएल 2018 में केकेआर के लिए डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज शिवम मावी ने लगातार तोफानी पारी खेलते आ रहे टीम के सबसे दमदार खिलाडी आंद्रे रसेल के बारें में एक दिलचस्प खुलासा किया। शिवम ने रसेल के बारें में कहा, "सबसे अच्छी बात है कि वह हमेशा सकरात्मक रहते है और हमेशा मैच पलटने को लेकर तैयार रहते हैं। मेरे डेब्यू मैच पर भी उन्होंने मुझसे कहा था कि ये मत सोचो बल्लेबाज तुम्हे मारेगा, मार सबको पड़ती है अच्छा गेंद डालोगे तो विकेट मिलेगा। इसलिए हमेशा से उनका सकरात्मक रवैया रहा है। जिसके चलते इस सीजन भी वो धमाल मचा रहे हैं।"

केकेआर की लगातार 6 हार का बताया कारण 

इसके बाद जब शिवम मावी से उनकी टीम केकेआर के आईपीएल सीजन 12 में लगातार 6 हार के पीछे का कारण पूछा गया तो उन्होंने गेंदबाजी को कमज़ोर बताया। शिवम ने कहा, "पिछले साल भी हम इस तरह की स्थिति में थे। हमें आखिरी तीन के तीन मैच जीतने थे। उस समय हमारी टीम तेज गेंदबाजी में ठीक थी लेकिन इस बार कोई निरंतर खेल नहीं पा रहा है। प्रसिद्द कृष्णा भी कुछ मैच के बाद अच्छा नहीं कर पाया। तो जो बदलाव हो रहे हैं उससे टीम को काफी नुकसान हुआ है। इसके साथ ही हमारी तेज गेंदबाजी कमजोर रही है।"

केकेआर इस सीजन में कई करीबी मैच हारे, जिसमें कही ना कही हार का कारण उनकी डेथ यानी आखिरी के ओवर में गेंदबाजों बनी। जिस पर मावी ने कहा, "हम दो तीन मैच हम काफी करीब हारे हैं। अगर आप मुंबई और हैदराबाद की गेंदबाजी देखें तो वो लोग अंत में डॉट गेंद डालकर प्रेशर बनाते है। जिससे विकेट मिलते है। हम लोग ये चीज नहीं कर पा रहे है। जिसके चलते हम पर दबाव पड़ रहा है और हार रहे हैं।

वहीं बात अगर इस सीजन में केकेआर के प्लेऑफ में जाने की करें तो टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब को दो ओवर पहले हर दिया है। जिससे केकेआर का नेट रन रेट अच्छा हो गया हैं। उसे अब प्लेऑफ में जाने के लिए हैदराबाद की आरसीबी से हार की दुआं करनी होगी साथ ही अगला मैच मुंबई से जीतना होगा। जिस पर केकेआर के इस गेंदबाज ने अपनी टीम भरोसा जताते हुए कहा की हम प्लेऑफ में जा सकते हैं। 

घरेलू क्रिकेट में यू.पी. से खेलते है मावी 

बता दें कि घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश की रणजी टीम से खेलने वाले शिवम मावी आईपीएल के सीजन 12 की शुरुआत से पहले पीठ की चोट के चलते बाहर हो गये थे। जिसके बाद एमआरआई स्कैन करने पर चोट काफी गंभीर निकली और उन्हें रंगारंग लीग से हाथ धोना पड़ा। इस तरह अपनी चोट एक बारें में शिवम ने बात करते हुए कहा, "तीन महीने पहले जब इंजरी हुयी थी तब मैंने बीसीसीआई को इसी जानकारी दी थी। इस वजह से मैंने इंडिया ए के टूर को मिस किया, उसके बाद एमआरआई जब कराया तो काफी बड़ी चोट निकली। जिसके बाद मैं थोडा घबरा गया था। इस चोट को ठीक होने में 6 महीने लगते हैं। अब अगला टारगेट घरेलू क्रिकेट है, जिसके लिए मैं पूरी तरह से तैयारी करूंगा। 

ऐसे में हम उम्मीद करते हैं कि शिवम जल्द से जल्द ठीक होकर मैदान में रफ़्तार के साथ वापसी कर सके और अगले आईपीएल सीजन 2020 में दर्शक नहीं बल्कि केकेआर टीम के लिए बतौर तेज गेंदबाज खेलते हुए बड़े-बड़े बल्लेबाजो की गिल्लियां उड़ा सके। 

(इंडिया टीवी डिजिटल उप-संपादक शुभम पांडे के साथ टेलीफोनिक बातचीत पर आधारित)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement