Sunday, May 26, 2024
Advertisement

IPL 2019: मुंबई इंडियंस का ये धाकड़ तेज़ गेंदबाज, जो सिर्फ तीन मैच में ही रच गया इतिहास

अल्जारी ने 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट लिए। जो कि आईपीएल इतिहास का सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन बना।

Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 08, 2019 13:53 IST
अल्जारी जोसफ- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM अल्जारी जोसफ, मुंबई इंडियंस 

आईपीएल का सीजन 12 अपने अंतिम पडाव पर है। इसी बीच मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर फाइनल में जगह बनाई। इस दौरान कई खिलाड़ी आए और उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग में अपनी जबरदस्त छाप छोड़ी। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन जहां डेविड वॉर्नर के नाम है तो वही अभी तक विकेट लेने के मामले में साउथ अफ्रीका के दिल्ली कैपिटल्स टीम से खेलने वाले कगिसो रबाडा ( 25 विकेट लेकर ) नम्बर एक पायदान पर काबिज है। ऐसे में रबाडा भलें ही विकटों के मामले में नम्बर एक हो लेकिन अगर आईपीएल में किसी गेंदबाज को आकड़ों के आधार पर देखा जाये तो मुंबई इंडियंस के लिए सिर्फ 3 मैच खेलने वाले अल्जारी जोसेफ का नाम आता है। जिन्होंने आईपीएल के डेब्यू मैच में ही गेम दिखाकर अपना नेम ( नाम ) बना लिया था।

कैरेबियाई धरती पर पले बढे अल्जारी ने मुंबई इंडियंस के लिए अपना डेब्यू मैच सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेला।जिसमें मुंबई ने पहले गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 135 रन बनाए। जिसके बाद गेंदबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस ने कम स्कोर पर भी हैदराबाद टीम से मैच जीत लिया। इसमें डेब्यू करने वाले गेंदबाज अल्जारी ने 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट लिए। जो कि आईपीएल इतिहास का सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन बना। अल्जारी ने अपने पहले मैच में ही दुनिया के सभी दिग्गजो को पीछे छोड़ते हुए सबसे बड़ी रंगारंग टी20 लीग में शीर्ष स्थान हासिल किया। 

चलिए जानते है अल्जारी से जुड़ें और भी दिलचस्प रिकॉर्ड जो उन्हें इस लीग में बनाते है आकड़ों का सरताज:- 

1.) 12 रन देकर 6 विकेट अल्जारी के नाम आईपीएल के इतिहास में सर्वोच्च गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर के नाम था, जिन्होंने 14 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे। 

2.) जोसेफ आईपीएल के इतिहास में दुसरे ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने अपने आईपीएल डेब्यू मैच में पांच विकेट लिए हो। इससे पहले एंड्रयू टाई भी यह कारनामा अपने नाम हासिल कर चुके है। जिन्होंने गुजरात लायंस के लिए गेंदबाजी करते हुए राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स के खिलाफ 17 रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे। उन्होंने मलिंगा के 10 साल पुराने रिकॉर्ड को तोडा था। जब मलिंगा ने आईपीएल के डेब्यू मैच में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए 15 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे। 

3.) मुंबई इंडियंस की तरफ से अल्जारी चौथे ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने पांच विकेट एक पारी में हासिल किए। इससे पहले यह कारनामा लसिथ मलिंगा, हरभजन सिंह, मुनाफ पटेल, भी अपने नाम कर चुके हैं। 

4.) 22 साल 137 दिन के जोसेफ दूसरे सबसे युवा गेंदबाज बने जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में पांच विकेट एक ही पारी में हासिल किये हो। इस रिकॉर्ड में सबसे उपर नाम जयदेव उनादकट का आता है। जिन्होंने 21 साल 204 दिन में आईपीएल के मैच में गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट हासिल किए थे। 

जोसेफ की गेंदबाजी के चलते हैदराबाद सिर्फ 96 रन पर ऑल आउट हो गया था। जो की उसका आईपीएल इतिहास में सबसे कम का स्कोर था। 

5.) 136 जैसे सबसे कम स्कोर को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के इतिहास में पहली बार बचाव करते हुए जीत हासिल की। जिसमें जोसेफ की गेंदबाजी का अहम योगदान रहा। 

6.) इस तरह अल्जारी जोसेफ के ये शानदार रिकॉर्ड उन्हें इस सीजन के सबसे बेह्त्रेने गेंदबाजों में से एक बनाते हैं। आईपीएल के सीजन 12 में डाला गया उनका ये स्पेल इतिहास में हमेशा याद रखा जायेगा। हालाँकि अल्जारी तीन मैच के बाद ही चोटिल होकर अपने देश रवाना हो चुके है, उनकी जगह पर मुंबई टीम ने साउथ अफ्रीका के ब्यूरेन हेंड्रिक्स को शामिल किया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement