Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IPL 2020 : सितारों से सजी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम, नीलामी में कुल 9 खिलाड़ियों पर किया पैसों की बरसात

आईपीएल 2020 की नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने कुल 9 खिलाड़ियों पर बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया जिसमें 4 विदेशी जबकि 5 भारतीय खिलाड़ी शामिल है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 19, 2019 22:02 IST
Glenn maxwell, james neesham, sheldon cottrell chris jordan, KL Rahul, Deepak hooda, Ishan porel,Rav- India TV Hindi
Image Source : IPL Kings XI Punjab

आईपीएल 2020 की नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने कुल 9 खिलाड़ियों को खरीदा। इन 9 खिलाड़ियों में पंजाब की टीम ने 4 विदेशी जबकि 5 भारतीय खिलाड़ियों पर दांव लगाया। पंजाब ने अपनी इस खरीददारी में सबसे अधिक पैसा ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल पर खर्च किया। मैक्सवेल पर पंजाब ने 10 करोड़ 75 लाख रुपए खर्च किया जबकि उनका बेस प्राइज 2 करोड़ था। 

मैक्सवेल के अलावा पंजाब ने सबसे अधिक रकम वेस्टइंडीज के स्टार तेज गेंदबाज शेलडन कॉटरेल को खरीदने में खर्च किया। 50 लाख की बेस प्राइज वाले कॉटरेल के लिए पंजाब ने 8 करोड़ 50 लाख रुपए की रकम अदा की।

पंजाब की टीम ने इस नीलामी में कुल 42.70 करोड़ के साथ उतरी थी जिसमें 26.2 करोड़ रुपए खर्च किए जबकि उसके पर्स में अब भी 16.5 करोड़ रुपए बचे हुए हैं।

इस नीलामी के साथ ही पंजाब की टीम नए सीजन में नए कोच और कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी। टीम ने पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले को मुख्य कोच नियुक्त किया जबकि पिछले दो सीजन से टीम की कप्तानी कर रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जगह केएल राहुल को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। पंजाब ने नीलामी से पहले दिल्ली के साथ अश्विन को ट्रेड कर लिया था। 

आईपीएल में पंजाब की टीम के प्रदर्शन पर नजर डाले तो अबतक खेले गए 12 सीजन में सिर्फ दो बार ही वह टॉप की चार टीमों में जगह बना पाई है। आईपीएल के पहले सीजन में पंजाब की सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं साल 2014 में यह फ्रेंचाइजी फाइनल तक सफर तय किया था लेकिन रोमांचक मुकाबले में केकेआर के हाथों हार कर उसका यह सफर उपविजेता के रूप में समाप्त हुआ। ।

वहीं साल 2014 के बाद के बाद से टीम के प्रदर्शन में निरंतर गिरावट ही देखने को मिला है और हर बार उसे प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। ऐसे में इस नए सीजन में टीम नई टीम और नई उम्मीदों के साथ मैदान पर उतरेगी।

रिटेन किए गए खिलाड़ी

पिछले सीजन में निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने अपने कुछ खिलाड़ियों पर अपना भरोसा जताया है और उन्हें रीटेन करने का फैसला किया।

आईपीएल 2020 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने कुल 14 खिलाड़ियों को रीटेन किया है। रीटेन किए गए खिलाड़ियों में लोकेश राहुल, करुण नायर, मयंक अग्रवाल, मुजीब उर रहमान, क्रिस गेल जैसे प्रमुख खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

वहीं गेल, मुजीब, निकोलस पूरन और हार्डस विलोजेन चार ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें फ्रेंचाइजी ने विदेशी खिलाड़ी के तौर पर टीम में बरकरार रखा है।

रिटेन किए गए 14 खिलाड़ी इस प्रकार है-

केएल राहुल, करुण नायर, मोहम्मद शमी, निकोलस पूरन, मुजीब उर रहमान, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, मयंक अग्रवाल, हार्डस विलोजेन, दर्शन नलकांडे, सरफराज खान, अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बराड़ और मुरुगन अश्विन।

रिलीज किए गए खिलाड़ी

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आईपीएल 2020 से पहले कुल 7 खिलाड़ियों को रिलीज किया। इसमें डेविड मिलर, एंड्र्यू टाय और सैम कुरन जैसे स्टार खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

पंजाब के द्वार रिलीज किए जाने के बाद ये सभी खिलाड़ी सीजन-13 के नीलामी प्रकिया में शामिल हुए जहां फ्रेंचाइजियां इन पर बोली लगाई।

रिलीज किए गए 7 खिलाड़ियों के नाम-

वरुण चक्रवर्ती, एंड्रयू टाई, सैम क्यूरन, सिमरन सिंह, डेविड मिलर, मोइसेस हेनरिक्स और अग्निवेश अयाची।

आईपीएल 2020 के लिए खरीदे गए खिलाड़ी-

ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स नीशम, शेलडन कॉटरेल, क्रिस जॉर्डन, दीपक हुड्डा, इशान पोरेल, तेजिंदर सिंह, सिमरन सिंह और रवि विशनोई।

ट्रेड के द्वार टीम में शामिल किए गए खिलाड़ी-

जगदीश सुचित और कृष्णप्पा गौतम।

आईपीएल 2020 के लिए किंग्स XI पंजाब की पूरी टीम इस प्रकार है- 

केएल राहुल, करुण नायर, मोहम्मद शमी, निकोलस पूरन, मुजीब उर रहमान, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, मयंक अग्रवाल, हार्डस विलोजेन, दर्शन नलकांडे, सरफराज खान, अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बराड़, मुरुगन अश्विन, ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स नीशम, शेलडन कॉटरेल, क्रिस जॉर्डन, दीपक हुड्डा, इशान पोरेल, तेजिंदर सिंह, सिमरन सिंह और रवि विशनोई, जगदीश सुचित और कृष्णप्पा गौतम।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement