Saturday, April 20, 2024
Advertisement

टेनिस बॉल के साथ कुछ इस तरह ऑस्ट्रेलिया में पुल शॉट की ट्रेनिंग करते हुए नजर आए केएल राहुल, देखें वीडियो

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किए गए वीडियो में सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टेनिस रैकेट का इस्तेमाल करते देखा गया। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 16, 2020 17:01 IST
KL Rahul was seen training for a pull shot in Australia with a tennis ball, see video- India TV Hindi
Image Source : BCCI KL Rahul was seen training for a pull shot in Australia with a tennis ball, see video

सिडनी। इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान यूएई की धीमी पिचों पर लगभग दो महीने तक खेलने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने सोमवार को पारंपरिक टेनिस गेंद ट्रेनिंग के साथ आस्ट्रेलिया की जीवंत पिचों पर खेलने की तैयारी की। फॉर्म में चल रहे लोकेश राहुल ने अपने पुल शॉट को परफेक्ट करने के लिए कड़ा अभ्यास किया। सोमवार को नेट अभ्यास के दौरान 18 गज की दूरी से गेंदों का सामना किया।

हालांकि इस तरह के अभ्यास सत्र में कुछ भी हैरानी भरा नहीं था क्योंकि अधिक उछाल वाली पिचों पर खेलने की तैयारी के लिए खिलाड़ी इस तरह की ट्रेनिंग करते हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किए गए वीडियो में सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टेनिस रैकेट का इस्तेमाल करते देखा गया। 

ये भी पढ़ें - चेतेश्वर पुजारा को है भरोसा, गेंदबाजों के दमपर ऑस्ट्रेलिया में एक बार फिर टेस्ट सीरीज जीतेगा भारत

वह भारत की सीमित ओवरों की टीम के कार्यवाहक उप कप्तान राहुल को सर्विस करके गेंद खिला रहे थे और इस दौरान उनकी पसलियों को निशाना बना रहे थे। राहुल पुल शॉट खेलने के दौरान गेंद को जमीन पर रखने का प्रयास कर रहे थे जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली माहिर हैं। 

कम दूरी से टेनिस गेंद से अभ्यास करने का मुख्य कारण यह है कि गेंद काफी तेजी से आती है और इससे बल्लेबाज का प्रतिक्रिया देने का समय बेहतर होता है। इसलिए जब क्रिकेट की मूल गेंद का इस्तेमाल 22 गज की पिच पर किया जाता है तो बल्लेबाज को उसे खेलने के लिए कुछ समय अधिक मिलता है। 

ये भी पढ़ें - न्यूजीलैंड क्रिकेट ने किया ऐलान, कोरोनावायरस के केस बढ़ने पर बदल सकते हैं आयोजन स्थल

टीम के सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वह गुलाबी कूकाबूरा गेंद के साथ गेंदबाजी करते हुए दिख रहे हैं। शमी भारत की तीनों प्रारूपों की टीम का हिस्सा हैं और भारत को उनके कौशल की सबसे अधिक जरूरत चार टेस्ट की श्रृंखला के दौरान पड़ेगी जिसकी शुरुआत एडीलेड में 17 दिसंबर को दिन-रात्रि टेस्ट के साथ होगी। 

शमी ने ट्वीट किया,‘‘अपने देश के लिए खेलने से बेहतर कोई अहसास नहीं है। टीम इंडिया के नेट पर गेंदबाजी करने का लंबा इंतजार आज खत्म हो गया। ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर उत्सुक हूं।’’

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement