Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs WI: भारत के लिए वनडे क्रिकेट में दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने कुलदीप यादव

स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में लगातार तीन विकेट लेकर वनडे क्रिकेट में दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: December 18, 2019 20:50 IST
Kuldeep yadav,  Kuldeep Hat-tricks, India, India vs West indies - India TV Hindi
Image Source : AP Kuldeep yadav

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कुलदीप ने पारी के 33वें ओवर में लगातार तीन विकेट लेकर रिकॉर्ड हैट्रिक अपने नाम किया। इसके साथ ही कुलदीप वनडे क्रिकेट में भारत के लिए दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

कुलदीप ने सबसे पहले क्रिज पर पैर जमा चुके शाई होप को अपना शिकार बनाया। होप 78 रन बनाकर आउट हुए। जेसन होल्डर कुलदीप का दूसरा शिकार बने जबकि अल्जारी जोसेफ के रूप में उन्होंने इस मैच में अपना हैट्रिक विकेट लिया।

इससे पहले कुलदीप यादव ने साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अपना पहला हैट्रिक लिया था।

इसके साथ ही कुलदीप पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। वनडे क्रिकेट में अकरम ने भी दो बार हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं।

इस मामले में श्रीलंका के लसीथ मलिंगा सबसे पहले स्थान पर हैं। वनडे क्रिकेट में मलिंगा कुल तीन बार हैट्रिक ले चुके है जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है।

कुलदीप के अलावा वनडे में भारत के लिए सबसे पहला हैट्रिक चेतन शर्मा ने साल 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ लिया था। वहीं दूसरा हैट्रिक 1991 में विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने श्रीलंका के खिलाफ लिया था।

इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इसी साल विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने करियर का पहला हैट्रिक लिया था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement