1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कुमार संगकारा ने बताया, आधुनिक क्रिकेट में क्यों सर्वश्रेष्ठ है विराट - रोहित की जोड़ी

कुमार संगकारा ने बताया, आधुनिक क्रिकेट में क्यों सर्वश्रेष्ठ है विराट - रोहित की जोड़ी

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगकारा जो खुद इन दोनों के साथ खेल चुके है उनका मानना है कि आधुनिक क्रिकेट में रोहित - विराट की जोड़ी बेमिसाल है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 01, 2020 17:30 IST
Sourav Ganguly and Radhul Dravid, Virat kohli and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sourav Ganguly and Radhul Dravid, Virat kohli and Rohit Sharma

वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज रोहित शर्मा और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक जड़ने वाले विराट कोहली इन दोनों की बल्लेबाजी के दुनिया भर में फैंस कायल है। इसी बीच श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगकारा जो खुद इन दोनों के साथ खेल चुके है उनका मानना है कि आधुनिक क्रिकेट में इन दोनों की जोड़ी बेमिसाल है। जिसके पीछे की वजह संगकारा ने इनकी निरंतरता को बताया है।

कोहली ने जहां वनडे क्रिकेट में 60 की बेमिसाल औसत के साथ 43 शतक जड़ें हैं वहीं रोहित भी पिछले साल 2019 में अपने बल्ले से 1490 रन ठोंक चुके हैं। जबकि दोनों को मिलाकर देखा जाए तो कोहली और रोहित ने मिलकर 18 शतकीय साझेदारी की हैं जिससे इनकी जोड़ी के नाम 4878 रन दर्ज हैं। जो कि सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बाद भारतीय क्रिकेट की सबसे सफल जोड़ी मानी जा रही है।

इस तरह कोहली और रोहित की जोड़ी के बारे में स्टार स्पोर्ट्स के क्रिकेट कनेक्टड शो में संगकारा ने कहा, "विराट और रोहित में कुछ खास बात है। यह फैक्ट है कि नियम बदल गए हैं और हो सकता है कि वन-डे क्रिकेट में रन-स्कोरिंग थोड़ा आसान हो गया हो, लेकिन फैक्ट ये भी है कि सभी प्रारूपों में इतना निरंतर होना, वह टी 20 क्रिकेट में इतना सुसंगत है। भारत के इन एथलीटों द्वारा क्रिकेट में यह अविश्वसनीय रूप से कठिन है।“

इसके आगे संगकारा ने कहा, "इसलिए, मुझे लगता है कि रोहित और विराट के लिए आपके मन में बहुत सम्मान है, लेकिन यह समझें कि यह उन सभी खिलाड़ियों की वजह से है जो पहले गए हैं और फिर पूरी मेहनत भी की है। इसलिए, यह उसका प्रभाव है, हर युग में, हमेशा एक परिभाषित जोड़ी रही है और आधुनिक युग में, यह सुनिश्चित करने के लिए भारत के पास रोहित और विराट है।"

भारत की वनडे क्रिकेट में पिछली जोड़ियों की बात करें तो राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली की जोड़ी ने 88 पारियों में 4363 रन बनाए हैं जिसमें इन दोनों बल्लेबाजों ने 13 शतकीय साझेदारी निभायी हैं। इस तरह संगकारा ने द्रविड़ और गांगुली की जोड़ी से भी रोहित और विराट की जोड़ी को काफी खतरनाक बताया है।

ये भी पढ़े : भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में अंपायरिंग करना काफी मुश्किल काम - इयान गूल्ड

संगकारा ने कहा, "अगर आप राहुल और दादा ( सौरव गांगुली ) को देखें तो ये दोनों ऑर्थोडॉक्स बल्लेबाज हैं। वे सुंदर क्रिकेट शॉट्स खेलते हैं और तकनीकी रूप से बहुत सही हैं, द्रविड़ थोड़े अधिक हो सकते हैं, मगर तकनीक के साथ बड़े - बड़े शॉट्स आसानी से खलेने की क्षमता को भी सराहना चाहिए।"

रोहित और विराट की जोड़ी के बारे में अंत ने संगकारा ने कहा, "यदि आप आधुनिक समय के खेल को लेते हैं, तो भारत के पास विराट कोहली और रोहित शर्मा में से दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं, जो ऑर्थोडॉक्स क्रिकेट खेलते हैं, लेकिन जो खेल के किसी भी प्रारूप में बिल्कुल विनाशकारी हैं। आप अपनी मसल से गेंद डालिए या फिर कुछ भी अलग करिए वे सिर्फ अच्छे क्रिकेट शॉट्स खेलते हैं और परिणाम आते हैं। ”

ये भी पढ़े : शाहिद अफरीदी और गौतम गंभीर के बीच छिड़ी जुबानी जंग पर वकार युनुस ने दिया बड़ा बयान

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X