Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

India Vs South Africa 2nd Test DAY 5: लुंगी नगिडी की शानदार गेंदबाज़ी से भारत मैच और सिरीज़ हारा

डेब्यू मैच में लुंगी नगिडा की बेहतरीन गेंदबाज़ी की बदौलत आज यहां साउथ अफ़्रीका ने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवे दिन भारत को 135 रनों से हरा दिया.

India TV Sports Desk Reported by: India TV Sports Desk
Updated on: January 17, 2018 18:12 IST
Lungi- India TV Hindi
Lungi

डेब्यू मैच में लुंगी नगिडा की बेहतरीन गेंदबाज़ी की बदौलत आज यहां साउथ अफ़्रीका ने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवे दिन भारत को 135 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही मेज़बान ने तीन मैच की सिरीज़ 2-0 से जीत ली है. तीसरा टेस्ट 24 जनवरी से वैंडरर्स में शुरु होगा. भारत के लिए सबसे अधिक रन रोहित शर्मा (47) ने बनाए जबकि लुंगी ने 39 रन देकर 6 विकेट लिए. 

मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई। मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 47 रन रोहित शर्मा ने बनाए। उनके अलावा मोहम्मद शमी ने 28 रनों का योगदान दिया। चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने 19-19 रनों की योगदान दिया। भारत के सिर्फ यही चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए। 

दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले नगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए। उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। 

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे। एडिन मार्करम ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 94 रनों का योगदान दिया था। पूर्व कप्तान हाशिम अमला ने 82 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 63 रन बनाए थे। 

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार सफलताएं हासिल की थीं। ईशांत शर्मा ने तीन विकेट लिए थे। शमी के हिस्से एक सफलता आई थी।

भारत ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए थे। उसके लिए कप्तान विराट कोहली ने 153 रनों की शतकीय पारी खेली थी। मुरली विजय ने 46 और अश्विन ने 38 रनों का योगदान दिया था। मेजबान टीम की तरफ से मोर्ने मोर्केल ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे।

Latest Cricket News

India vs South Africa 2nd test day 5 Cricket Score Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 3:48 PM (IST)

    लुंगी नगिडी की शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत साउथ अफ़्रीका ने इंडिया को दूसरे मैच में 135 रन से हराकर सिरीज़ पर भी कब्ज़ा कर लिया. लुंगी ने अपने डेब्यू मैच में 6 विकेट लिए.

  • 3:40 PM (IST)

    शमी आउट और इस तरह लुंगी नगिडी ने अपने डेब्यू मैच में लिए 5 विकेट...शमी ने काफी संघर्ष किया लेकिन 28 रन बनाकर आउट हो गए. लंच आगे बढ़ा दिया गया है. इंडिया 145/9

  • 3:32 PM (IST)

    रोहित शर्मा आउट...रबाडा की गेंद पर हुक करने की कोशिश में फ़ाइन लेग पर डिविलियर्स के हाथों लपके गए, बेहतरीन कैच. रोहित ने 47 रन बनाए. इंडिया 141/8

  • 3:21 PM (IST)

    रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी के बीच 50 रन की साझेदारी

  • 3:11 PM (IST)

    स्टंप माइक में सुना जा सकता है रोहित, शमी को समझा रहे हैं कि उन्हें शॉट्स की खेलने की जरूरत नहीं है आराम से खेलें और विकेट पर टिके रहे।

  • 3:07 PM (IST)

    भारतीय बल्लेबाज अगर पहले सेशन तक भी विकेट पर टिके रहते हैं तो ये भी बहुत बड़ी बात होगी। फिलहाल रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी क्रीज पर हैं।

  • 2:44 PM (IST)

    अश्विन आउट...लुंगी का चौथा विकेट, अब मैच में महज़ औपचारिकता रह गई है. इंडिया 87/7

  • 2:35 PM (IST)

    हार्दिक पंड्या आउट...लुंगी ने लिया अपना तीसरा विकेट....गेंदऑफ़ स्टंप के बाहर ऊपर की तरफ थी, पंंड्या ने स्लिप के ऊपर से केलने की कोशिश की लेकिन विकेट कीपर डिकॉक ने एक हाथ से शानदार कैच पकड़ा. पंड्या ने 6 रन बनाए. इंडिया  83/6

  • 2:25 PM (IST)
  • 2:25 PM (IST)

    चौका...रोहित ने फ़िलेंडर की गेंद पर लॉंगऑन और मिडविकेट के बीच से मारा चौका. 

  • 2:10 PM (IST)

    अब क्रीज़ पर रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या हैं. दोनों ही आक्रामक बल्लेबाज़ हैं लेकिन देखना है कि वे क्या करते हैं.

  • 2:07 PM (IST)

    पार्थिव आउट....फ़ाइन लेग पर मॉर्कल ने पकड़ा आश्चर्यजनक कैच. पार्थिव ने रबाडा की छोटी गेंद को हुक करने की कोशिश की लेकिन फ़ाइन लेग पर मॉर्कल भागते हुए कमाल का कैच पकड़ा. पार्थिव ने 19  रन बनाए. इंडिया 65/5

  • 1:59 PM (IST)

    पुजारा के नाम एक रिकॉर्ड जुड़ गया है. वह एक टेस्ट में दोनों पारियों में रन आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं. किसी बल्लेबाज़ का टेस्ट की दोनों पारियों में रन आउट होना 25 बार हो चुका है.

  • 1:52 PM (IST)

    पुजारा के आउट होने के बाद क्या दूसरा टेस्ट लंच से पहले खत्म हो जाएगा या टी ब्रेक तक खिचेगा? रोहित शर्मा के लिए दाग़ धोने का अच्छा मौक़ा है.

  • 1:49 PM (IST)

    पुजारा रन आउट...भारत के लिए बड़ा झटका...पहली पारी में भी रन आउट हुए थे. इंडिया 49/4

  • 1:46 PM (IST)

    पार्थिव पटेल पांच रन बनाकर दूसरे छोर से चेतेश्वर पुजारा का साथ दे रहे हैं. देखना ये है कि भारतीय जोड़ी टीम को कहां तक ले जा सकती है

  • 1:45 PM (IST)

    सुपर स्पोर्ट्स पार्क की पिच के इतिहास को देखते हुए भी भारत की राह आसान नहीं है. यहां पर लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत इंग्लैंड ने वर्ष 2000 में 249 रन का लक्ष्य हासिल करके दर्ज की थी. इस मैदान पर छह बार ही लक्ष्य हासिल किया जा सका है जिसमें पांच बार मेजबान टीम ने हासिल किया है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement