Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cricket Score, India vs Sri Lanka, क्रिकेट स्कोर: पहले दिन भारत ने 371 रन बनाए,विराट कोहली और मुरली विजय ने जड़ा शानदार शतक

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक मैच में टीम इंडिया ने विराट कोहली के नाबाद 156 और मुरली विजय के 155 रनों की बदौलत 90 ओवर में 371 रनों का स्‍कोर बना लिया है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: December 02, 2017 17:04 IST
virat and murli- India TV Hindi
virat and murli

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक मैच में टीम इंडिया ने विराट कोहली  के नाबाद 156 और मुरली विजय के 155 रनों की बदौलत 90 ओवर में 371 रनों का स्‍कोर बना लिया है। भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली नाबाद 156 और रोहित शर्मा 6 रन बनाकर खेल रहे हैं। जहां तक श्रीलंका की गेंदबाजी का सवाल है तो खेल के पहले सत्र में 2 विकेट और अंतिम छड़ों में दो बेहतरीन गुगली पर 2 खिलाडि़यों को स्‍टंप आउट कराकर सफलता प्राप्‍त की। आज के खेल में विराट कोहली और मुरली विजय ने इतनी शानदार बल्‍लेबॉजी का प्रदर्शन किया कि श्रीलंका के गेंदबाज जरा भी प्रभावी नजर नहीं आई। विराट कोहली ने आज पहले 50 रन बनाने में महज 52 गेंदो का सामना किया और 100 रन तक पहुंचने में केवल 110 गेंदों का सामना किया लेकिन उसके बाद अपनी पारी को और बेहतर करने के लिए थोड़ा सा स्‍लो हुए और आज दिन का खेल खत्‍म होने तक नाबाद 156 रन बनाने में सफल रहे। दूसरी तरफ मुरली विजय ने बेहद शानदार अंदाज अंदाज में अपनी पारी को धीरे धीरे संवारा,समय लिया और टेस्‍ट क्रिकेट में उम्‍दा पारी खेलते हुए अपनी पारी को ऐसे संवारा जैसे कोई माला बनाने के लिए एक एक फूल चुनता है,ठीक उसी तरह मुरली विजय ने 155 रनों को बनाने के लिए एक एक रन बनाने के साथ कमजोर गेंदो पर प्रहार करते हुए चौंका भी जमाया।

आज के खेल में यूं तो टीम इंडिया के बल्‍लेबॉजों का अभी तक दबदबा रहा है लेकिन श्रीलंका के गेंदबाज दिलरुदन परेरा की भी तारीफ करनी होगी जिन्‍होंने आज शिखर धवन का विकेट लेने के साथ टेस्‍ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। 

मुरली विजय का एक और शानदार शतक : श्रीलंका और भारत के बीच फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक मैच में मुरली विजय ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए शानदार शतक पूरा कर लिया है। मुरली विजय ने शानदार बल्‍लेबॉजी करते हुए 163 गेंद का सामना करते हुए शानदार शतक पूरा किया है।  

पहले सेशन में टीम इंडिया का दबदबा रहा : टीम इंडिया ने आज टॉस जीतने के बाद खेल के पहले सेशन में 27 ओवर के खेल में 2 विकेट खोकर 116 बनाए। श्रीलंका के लिए खेल की शुरुआत उतनी उम्‍दा नहीं कही जा सकती है,परेरा ने जरूर टेस्‍ट क्रिकेट में अपने विकेटों की संख्‍या 100 पूरी कर ली है। लंच के बाद के खेल में विराट कोहली और मुरली विजय ने खेल पर अपना दबदबा बनाए रखा है और दोनों ने 154 गेंद पर 122* रन की  बेहतरीन साझेदारी कर ली है हुए टीम इंडिया को बड़े स्‍कोर की तरफ बढ़ती नजर आ रही हैं।

भारत तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से अजेय बढ़त हासिल किए हुए है। कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था जबकि नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट को जीतकर भारत ने बढ़त ले ली थी। श्रीलंका की कोशिश इस टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज का अंत बराबरी पर करने की होगी। वहीं भारत की नजरें ड्रॉ या जीत हासिल करते हुए लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत पर हैं। 

श्रीलंका ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। चोट के कारण श्रीलंका के सबसे अनुभवी गेंदबाज बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ नहीं खेल रहे हैं। उनके स्थान पर लक्षण संदकाना को अंतिम एकादश में जगह मिली है। वहीं लाहिरू थिरिमाने और दासुन शनाका को बाहर बैठना पड़ा है। इन दोनों के स्थान पर रोशेन सिल्वा को पदार्पण करने का मौका मिला जबकि धनंजय डी सिल्वा को भी टीम में जगह मिली है। वहीं भारत की टीम में दो बदलाव हुए हैं। शिखर धवन की वापसी हुई है। वह लोकेश राहुल के स्थान पर टीम में आए हैं। वहीं दूसरे टेस्ट मैच में बाहर बैठने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी वापसी कर रहे हैं। उमेश यादव को बाहर जाना पड़ा है।

लाइव अपडेट्स

 

  •   पहले दिन भारत ने 371 रन बनाए,विराट कोहली और मुरली विजय ने जड़ा शानदार शतक
  • मुरली विजय के बाद रहाणे भी 1 रन बनाकर आउट हो गए है। मुरली विजय और रहाणे दोनों ही शानदार स्‍टंप आउट हुए। दोनो ही खिलाड़ी गुगली गेंद को समझ नहीं पाए और बीट हो गए जिसके बाद विकेट कीपर ने अपना काम बखूबी निभाया और श्रीलंका को शानदार सफलता दिलाई। आज के खेल में श्रीलंका ने खेल के पहले सत्र में 2 विकेट लिए थे और आज दिन समाप्‍त होने से ठीक पहले 2 विकेट एक के बाद एक प्राप्‍त किए। दोनों ही गेंद गुगली थी जिस पर मुरली विजय और रहाणे आउट हुए। 
  •         मुरली विजय 155 रन बनाकर आउट, 355/3
  •  भारत और श्रीलंका के बीच फिरोजशाह कोटला में खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक मैच में विराट कोहली और मुरली विजय के बीच तीसरे विकेट के लिए 258 रनों की नाबाद साझेदारी की बदौलत भारत ने पहले दिन 80 ओवर में 2 विकेट खोकर 337 रन बना लिए हैं।​
  • इस टेस्‍ट मैच की सबसे खास बात भारतीय टीम का रन रेट स्‍कोर रहा है जो 80 ओवर के खेल में अभी तक 4.18 रन रहा है।  
  • टीम इंडिया 300 रन के करीब, मुरली और कोहली का कहर जारी
  • विराट कोहली और मुरली विजय के बीच 200 रनों की साझेदारी पूरी हुई
  • कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 20वां शतक जड़ा
  •  कप्तान विराट कोहली भी शतक के करीब
  • भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले दिन का दूसरा सत्र खत्‍म होने तक 57 ओवर में 2 विकेट खोकर 245 रन बना लिए हैं। मुरली विजय शानदार शतक 101 रन बनाकर और विराट कोहली 94 रन बनाकर खेल रहे हैं।
  • श्रीलंका और भारत के बीच फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक मैच में मुरली विजय ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए शानदार शतक पूरा कर लिया है। मुरली विजय ने शानदार बल्‍लेबॉजी करते हुए 163 गेंद का सामना करते हुए शानदार शतक पूरा किया है। मुरली विजय का शतक महत्‍वूपूर्ण होने के साथ ही कप्‍तान विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट लिए 162 रनों की साझेदारी का होना भी इस टेस्‍ट मैच के लिए बेहद खास रही है।
  • एक तरफ विराट कोहली ने तेजी से रन बनाए हैं वहीं दूसरी तरफ मुरली विजय ने बहुत संजीदा अंदाज में बल्‍लेबॉजी करते हुए अपना शतक पूरा किया है,इस सीरीज में यह उनका दूसरा शतक है।
  •  भारत की बहुत शानदार शुरुआत हुई है और अभी तक के खेल में भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 229 रन बना लिए है। विराट कोहली ने 85 रन बना लिए हैं इस दौरान उन्‍होंने 13 शानदार चौके भी जमाए हैं। जिस तरह से विराट कोहली बल्‍लेबॉजी कर रहे उसे देखकर ऐसा लगता है यह टेस्‍ट मैच ना होकर वनडे मैच हो।
  •   भारत ने पहले बल्‍लेबॉजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 46 ओवर में विकेट खोकर 200 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने आज तेजी के साथ 75 रन और मुरली विजय 77 रन बनाकर खेल रहे हैं।  
  • विराट कोहली ने आज बहुत तेजी से अपने 50 रन बनाए है।विराट कोहली का कनर्वज्‍न रेट बतौर कप्‍तान बेहद शानदार रहा है और अभी तक वो 75 फीसदी कनर्वज्‍न रेट के हिसाब से रन बना रहे हैं। 
  • विराट कोहली का टेस्‍ट में प्रदर्शन बेहद शानदार होता जा रहा है इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज को छोड़ दिया जाए तो लगभग हर देश के खिलाफ टेस्‍ट मैच में वो शतक लगा चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ वर्तमान सीरीज में जिस तरह से उनका प्रदर्शन चल रहा है उसे देखकर कहा जा सकता है कि आगामी दक्षिण अफ्रीका और फिर इंग्‍लैंड के साथ होने वाली सीरीज ना केवल टीम इंडिया बल्कि कप्‍तान विराट कोहली के लिए एक बल्‍लेबॉज के रूप में भी रोमांचक होने जा रही हैं।
  • कमाल की बल्‍लेबॉजी कर रहे हैं विराट कोहली और जिस तरह से वे बल्‍लेबॉजी कर रहे हैं श्रीलंका की सीरीज में लगातार वे बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और आज की बल्‍लेबॉजी भी उसी बात की तरफ संकेत कर रही है।
  • भारत की बहुत शानदार शुरुआत हुई है और अभी तक के खेल में भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए है। विराट कोहली ने दो शानदाच चौके की मदद से मात्र 52 गेंद पर 51 रन बना लिए हैं। जिस तरह से विराट कोहली बल्‍लेबॉजी कर रहे उसे देखकर ऐसा लगता है यह टेस्‍ट मैच ना होकर वनडे मैच हो।
  • लंच तक भारत-116/2, मुरली विजय ने जड़ा अर्धशतक
  • मुरली विजय ने जड़ा शानदार अर्धशतक, भारत के 100 रन पूरे
  • भारत 100 रन के करीब, विजय और कोहली क्रीज पर
  • नए बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली क्रीज पर
  • टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा चेतेश्वर पुजारा के रूप में, 23 बनाकर आउट हुए, लेग स्लिप लगाई चांडीमल ने पुजारा के लिए और उनका प्लान कामयाब रहा, दुर्भाग्यशाली रहे पुजारा जिस तरह से आउट हुए
  • पिच से पूरा फायदा बल्लेबाजों को मिल रहा है
  • भारत के 50 रन पूरे, विजय और पुजारा क्रीज पर
  • 10 ओवर के बाद भारत : 42/1 (मुरली विजय नाबाद 18, शिखर धवन 23)
  • नए बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर
  • टीम इंडिया को लगा पहला झटका, शिखर धवन हुए आउट, ये स्वीप शॉट खेलने की जरूरत नहीं थी धवन को, फ्लैट विकेट है फिरोजशाह कोटला पर बल्लेबाजी के लिए अच्छा मौका गंवाया धवन ने
  • टीम इंडिया की सधी हुई शुरुआत, 8 ओवर के बाद भारत- 36/0
  • भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और मुरली विजय मैदान पर
  • टीम इंडिया में दो बदलाव, उमेश यादव की जगह मोहम्मद शमी और लोकेश राहुल की जगह शिखर धवन को लिया गया
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया

  • भारत पिछले 30 साल से कोटला पर अजेय है और यहां पिछले 11 मैचों में से 10 में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है जबकि एक मैच बराबरी पर छूटा
  • इस मैदान पर भारत ने कुल 33 टेस्ट खेले हैं और उनमें से उसे 13 में जीत और छह में हार मिली, जबकि 14 मैच ड्रॉ छूटे
  • भारत ने यहां पिछला मैच नवंबर 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट से गंवाया था
  • श्रीलंका ने इस मैदान पर सिर्फ एक मैच खेला है और उसमें भारत के हाथों उसे दिसंबर 2005 में 188 रन से हार झेलनी पड़ी थी

टीमें...

भारतः विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, रोहित शर्मा

श्रीलंकाः दिनेश चंडीमल (कप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, लाहिरू गमागे, सदीरा समरविक्रम, सुरंगा लकमल, धनंजय डिसिल्वा, दिलरूवान परेरा, लक्षण संदाकन, रोशन सिल्वा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement