Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मोहम्मद कैफ ने 12 साल बाद किया खुलासा, इस वजह से आईपीएल 2008 को गंभीरता से नहीं ले रहे थे

कैफ ने कहा "शेन वॉर्न अपने समय से आगे चल रहे थे। उन्होंने आईपीएल 2008 में खिलाड़ियों को उनकी काबिलियत के हिसाब से चुनने का कॉन्सेप्ट शुरू किया। वॉर्न खिलाड़ियों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालना जानते थे।"

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 02, 2020 11:50 IST
Mohammad Kaif did not take IPL 2008 seriously due to this Reason- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/MOHAMMADKAIF Mohammad Kaif did not take IPL 2008 seriously due to this Reason

आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था और पहले खिताब को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीतकर सबको हैरान कर दिया था। आईपीएल 2008 में शेन वॉर्न की टीम खिताब की दावेदार नहीं मानी जा रही थी, टीम में ना कोई नामी खिलाड़ी था और ना ही कोई पावर हिटर। लेकिन इसके बावजूद शेन वॉर्न ने युवा खिलाड़ियों के साथ टीम का मार्गदर्शन करते हुए पहला खिताब जिताया। इस खिताबी जीत को याद करते हुए मोहम्मद कैफ और यूसुफ पठान ने शेन वॉर्न की कप्तानी की तारीफ की है।

इंस्टाग्राम लाइव चैट के दौरान मोहम्मद कैफ ने कहा "शेन वॉर्न अपने समय से आगे चल रहे थे। उन्होंने आईपीएल 2008 में खिलाड़ियों को उनकी काबिलियत के हिसाब से चुनने का कॉन्सेप्ट शुरू किया। वॉर्न खिलाड़ियों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालना जानते थे। उनके पास चीजों के हिसाब से ढलने की गुणवत्ता थी।"

कैफ ने आगे कहा "हमने अपनी टीम में काफी बदलाव किए। टीम में किसी खिलाड़ी का बल्लेबाजी क्रम तय नहीं था। वॉर्न ने मुझसे कहा था कि मैं उन भारतीय खिलाड़ियों से बात करूं जो अंग्रेजी में थोड़ा कमजोर हैं। मैं आईपीएल 2008 को ज्यादा गंभीरता से नहीं ले रहा था क्योंकि हममें से ज्यादातर खिलाड़ियों ने ये फॉर्मेट नहीं खेला था, लेकिन जब हमने जीतना शुरू किया तो हमें लगा कि यह काफी लंबा जाएगा और परिवार के रूप में हमने टूर्नामेंट का आनंद लेना शुरू किया।"

ये भी पढ़ें - सरकार से मंजूरी मिलने पर अगले हफ्ते से ट्रेनिंग शुरू कर सकती है दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम

राजस्थान रॉयल्स को पहला खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले वाले यूसुफ पठान ने आईपीएल 2008 में 435 रन बनाने के साथ 8 विकेट भी झटके थे। इस लाइव चैट के दौरान पठान ने वॉर्न की तारीफ करते हुए कहा कि दुनिया का कोई भी कप्तान वॉर्नर से सीख सकता है।

पठान ने कहा "मुझे याद है कि वॉर्न मिटिंग लिया करते थे और काफी सकारात्मक रहते थे। उन्होंने ने कहा था कि हम पहला मैच हारे उससे फरक नहीं पड़ता, लेकिन हमें टीम स्पिरिट दिखाते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना है। वह ऐसी स्पीच देकर हमें मोटीवेट करते थे और फिर कहते थे हमें यह टूर्नामेंट जीतना है। दुनिया का हर कप्तान उनसे सीख सकता है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement